होमखेती किसानीBihar Jamin Survey : बिहार जमीन सर्वे में चाहिए बाप-दादा वाली जमीन...

Bihar Jamin Survey : बिहार जमीन सर्वे में चाहिए बाप-दादा वाली जमीन के कागजात तो न हों परेशान, ऐसे निकालें सभी पुराने दस्तावेज

बिहार में एक बार फिर जमीन के सर्वे (Bihar Jamin Survey) का काम शुरू हो गया है. सर्वे के दौरान जमीन के पुराने कागजात/रिकार्ड की भी जरूरत पड़ सकती है. यह संभव है कि पुराने कागजात घर पर उपलब्ध नहीं हो अथवा गुम हो गया है, तो इन हालातों में कागजातों के लिए घबराने की जरूरत नहीं है. पुराने कागजातों के लिए घबराते और परेशान वैसे लोग होते हैं, जिन्हें यह मालूम नहीं होता है कि पुराने कागज कहां से और कैसे निकाला जाता है.

कार्यालय में चक्कर लगाने से मुक्ति

दरअसल, घर में जमीन का कागज उपलब्ध नहीं होने पर लोगों को अंचल समेत अन्य कार्यालयों का चक्कर लगाना पड़ता है. फिर भी काम नहीं होता है. जिनकी जान पहचान होती है, उनका काम जल्दी हो जाता है. अन्यथा अन्य लोगों को कागजातों को प्राप्त करने के लिए पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं. कार्यालय का चक्कर काटना हो या पैसे खर्च करने की बात विशेषकर गांव और देहात के लोगों को ऐसी परेशानियों/समस्याओं से दो चार होना पड़ता है. इसके पीछे मूल कारण है कि उन्हें पुराने कागजातों को आसानी से और मामूली खर्च कर निकालने का तरीका मालूम नहीं होता है.


ये भी पढ़ें..

राजस्व विभाग विकसित किया है पोर्टल

जमीन के नए-पुराने कागजातों (Bihar Jamin Survey) को आसानी से प्राप्त कराने के लिए राजस्व विभाग ने एक पोर्टल विकसित किया है. इसके बारे में अब भी बहुत सारे लोग अंजान है. इसी पोर्टल के माध्यम से कागजात प्राप्त किया जा सकता है. पहले यह काम काफी मुश्किल था. पूर्व में जमीन खरीद बिक्री करने के दौरान संबंधित जमीन की स्थिति जानने में लोगों को काफी वक्त लग जाता था. तब ऑनलाइन कोई व्यवस्था नहीं थी, पर अब करीब-करीब तमाम कागजात/रिकार्ड ऑनलाइन है. इसके चलते मिनटों में पता चल जाता है कि किस जमीन की क्या स्थिति है.

कहां से और कैसे निकाले कागजात

अब जमीन के कागजातों (Bihar Jamin Survey) को ऑनलाइन प्राप्त करना आसान हो गया है. सुविधाएं ऑनलाइन होने से किसी भी जमीन का खेसरा, खाता संख्या और जमाबंदी नंबर का उपयोग कर पूरा रिकार्ड देख सकते हैं. इसके लिए विभाग की वेबसाइट http://bhumijankari.bihar.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद Home page पर जाना है और view registered document के ऑप्शन पर क्लिक करना है. यहां मांगी गई सभी जानकारी भरकर Search Button पर क्लिक करना है. फिर click here to view the details के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके साथ ही रिकार्ड दिखाई देगी. उसके बाद अपलोड कर लें. और अपने काम के लिए प्रिन्ट करवा लें.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News