होमखेल/कूदNew ICC Chairman : आईसीसी के नए चेयरमैन बने जय शाह, बना...

New ICC Chairman : आईसीसी के नए चेयरमैन बने जय शाह, बना रहेगा बीसीसीआई का दबदबा

भारतीय क्रिकेट को ऊंचाइयों पर पहुंचाने के बाद बीसीसीआई के सचिव जय शाह नई पारी के लिए तैयार हैं. जय शाह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अगले चेयरमैन (New ICC Chairman) के रूप में निर्विरोध चुना गया है. इस तरह एक बार फिर दुनिया की क्रिकेट पर भारतीय का राज होगा. शाह 1 दिसंबर 2024 को यह प्रतिष्ठित पद संभालेंगे. इसके साथ ही वह सबसे कम उम्र के आईसीसी चेयरमैन बन जाएंगे। उनकी उम्र फिलहाल 35 वर्ष है. बता दें कि जय शाह अक्टूबर 2019 से BCCI के सचिव और जनवरी 2021 से एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें..


 

नई पारी के लिए अभिभूत हूं: जय शाह

वर्तमान अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने तीसरा कार्यकाल के लिए उम्मीदवारी छोड़ दी थी. उनके इस फैसले के बाद से जय शाह का अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा था. शाह ने इस पारी को लेकर आईसीसी से कहा- मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष (New ICC Chairman) के रूप में अपनी इस पारी के लिए अभिभूत हूं. उन्होंने आगे कहा- मैं क्रिकेट को और अधिक वैश्विक बनाने के लिए ICC टीम और हमारे सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं.

क्रिकेट को और लोकप्रिय बनाना हमारा लक्ष्य

उन्होंने क्रिकेट फॉर्मेट की अलग- अलग चुनौतियों को लेकर कहा- हम एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े हैं जहां कई प्रारूपों को संतुलित करना, क्रिकेट को विश्व स्तर पर बढ़ावा देना और इंटरनेशनल मार्केट में प्रमुख रूप से सफल बनाना महत्वपूर्ण है. हमारा लक्ष्य क्रिकेट को पहले से कहीं ज्यादा समावेशी और लोकप्रिय बनाना है.

उन्होंने आगे कहा- हम सीखे गए सबक पर काम करेंगे. हमें दुनिया भर में क्रिकेट के प्रति प्यार को बढ़ाने के लिए नई सोच और नए आइडिया पर काम करने होंगे. एलए 2028 ओलंपिक में हमारे खेल को शामिल करना क्रिकेट के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है. मुझे विश्वास है कि यह खेल को अभूतपूर्व तरीके से आगे बढ़ाएगा.

आईसीसी चेयरमैन बनने वाले 5वें भारतीय

उल्लेखनीय है कि उनसे पहले जगमोहन डालमिया (1997 से 2000) और शरद पवार (2010-2012) प्रेसिडेंट रहे, जबकि एन. श्रीनिवासन (2014 – 2015) और शशांक मनोहर (2015 – 2020) चेयरमैन रहे. वह ओवरऑल आईसीसी पर राज करने वाले कुल 5वें भारतीय बन जाएंगे.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News