होमराजनीतिTejashwi Yadav : राजद ने पहनाई कार्यकर्ताओ को टोपी, हरे गमछे को...

Tejashwi Yadav : राजद ने पहनाई कार्यकर्ताओ को टोपी, हरे गमछे को किया रिपलेस

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने समस्तीपुर से अपनी ‘कार्यकर्ता संवाद यात्रा’ शुरू की. इस यात्रा का मकसद कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद करके पार्टी को मजबूत करना है. 2025 विधानसभा चुनाव की तैयारी करनी है. इसकी एक बड़ी वजह प्रशांत किशोर को भी माना जा रहा है.

तेजस्वी ने कहा कि नई सोच का नया बिहार बनाना है

तेजस्वी (Tejashwi Yadav) चाहते हैं कि RJD की छवि एक हुड़दंगी पार्टी की जगह एक व्यवस्थित और अनुशासित पार्टी के रूप में बने. इसीलिए इस यात्रा के लिए कार्यकर्ताओं को खास निर्देश दिए गए हैं, जैसे हरे गमछे की जगह हरी टोपी और पार्टी बैज पहनना है. पहले दिन समस्तीपुर में तेजस्वी ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की. इस दौरान अधिकांश कार्यकर्ता हरी टोपी और RJD के बैज के साथ नजर आए. हालांकि, कुछ कार्यकर्ताओं ने गमछे भी पहने थे. कार्यकर्ताओं में जोश भरते तेजस्वी ने कहा कि नई सोच का नया बिहार बनाना है.


ये भी पढ़ें..

नए अवतार के साथ नए विचार वाले आरजेडी कार्यकर्ता

आरजेडी (RJD) कार्यकर्ताओं को ये भी कहा गया है कि ‘कार्यकर्ता संवाद कार्यक्रम’ में अवांछित लोगों को नहीं बुलाया जाए. तेजस्वी यादव ने सिर्फ आमंत्रित कार्यकर्ताओं से ही संवाद किया. तेजस्वी लगातार RJD की छवि बदलने की कोशिश कर रहे हैं. लोकसभा चुनाव में उन्होंने RJD को ‘ए टू जेड’ की पार्टी बताया था. अब वो पार्टी की हुड़दंगी छवि को बदलना चाहते हैं. इसीलिए ‘कार्यकर्ता संवाद यात्रा’ के लिए पहले ही दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए थे.

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य की जमीनी हकीकत जानना है. पहले चरण में समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी और मुजफ्फरपुर में यह कार्यक्रम होगा. तेजस्वी यादव ने कहा कि कार्यकर्ता ही पार्टी की रीढ़ होते हैं और राज्य के हालात की जानकारी उनसे बेहतर कोई नहीं दे सकता.

ए टू जेड लोगों की आर्थिक और शैक्षणिक स्थिति बेहतर करेंगे’

तेजस्वी यादव ने अपने आपको कर्पूरी ठाकुर का अनुयायी बताया. उन्होंने कहा कि बेरोजगारी, गरीबी, पलायन, अपराध और भ्रष्टाचार से लोग परेशान हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति लोगों का भरोसा खत्म हो गया है. तेजस्वी ने कहा कि हर वर्ग के लोगों की आर्थिक और शैक्षणिक स्थिति के आधार पर विकास की योजना बनाई जाएगी.

उन्होंने कहा कि जब वे नीतीश कुमार के साथ बिहार सरकार में थे, तब उन्होंने 5 लाख लोगों को नौकरी दिलवाई थी. आरक्षण की सीमा बढ़ाकर 65 प्रतिशत भी कराई थी, लेकिन संविधान की नौवीं सूची में शामिल नहीं कराने के कारण यह आगे नहीं बढ़ पाया. उन्होंने आरोप लगाया कि साजिश के तहत इसे कोर्ट से रद्द कराया गया.

‘RJD नई सोच के साथ नया बिहार बनाने की मुहिम शुरू करेगी’

तेजस्वी ने कहा कि प्रति व्यक्ति आय के मामले में बिहार सबसे नीचे है. गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ गई है. इसलिए RJD नई सोच के साथ नया बिहार बनाने की मुहिम शुरू करेगी. उन्होंने नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी पार्टी के लोग उन पर टिप्पणी करते हैं, लेकिन अपनी नाकामी पर चुप रहते हैं.

तेजस्वी (Tejashwi Yadav) ने कहा कि बिहार में तेजी से अपराध और भ्रष्टाचार बढ़ रहा है. पेपर लीक की घटना हो रही है. इस पर जदयू के नेता क्यों नहीं बोलते हैं. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजे बताते हैं कि INDIA गठबंधन के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है. भाजपा चार सौ पार का नारा लगा रही थी, लेकिन 240 पर ही सिमट गई.

कार्यकर्ता संवाद कार्यक्रम का पहला चरण 10-17 सितंबर तक

प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद तेजस्वी यादव ने कर्पूरी सभागार में उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से संवाद किया. इस संवाद कार्यक्रम में सरायरंजन, मोरवा, मोहिउद्दीननगर और विभूतिपुर विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया. कार्यक्रम में RJD की जिला अध्यक्ष रोमा भारती, उजियारपुर लोकसभा अध्यक्ष राजेश्वर प्रसाद, पूर्व मंत्री आलोक मेहता, विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन, रणविजय साहू, ललन यादव की मौजूदगी दिखी.

पूरे प्रदेश में तेजस्वी की होने वाली इस यात्रा कार्यक्रम के दौरान सीधे कार्यकर्ताओं से रूबरू हो रहे है. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर मंथन भी किया जा रहा है. कार्यकर्ता संवाद कार्यक्रम का पहला चरण 10 सितंबर से 17 सितंबर तक चलेगा.

इस दौरान तेजस्वी यादव समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी और मुजफ्फरपुर में पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ संवाद करेंगे. समस्तीपुर के टाउन हॉल में मंगलवार को कार्यक्रम हुआ. राजद के नेताओं की मानें तो यह अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारी का आगाज है, जिसमें तेजस्वी यादव कार्यकर्ताओं में उत्साह भर रहे हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News