होमखेती किसानीBihar land survey: बिहार जमीन सर्वे में आपके प्लाॅट का कोई और...

Bihar land survey: बिहार जमीन सर्वे में आपके प्लाॅट का कोई और तो नहीं करा रहा दाखिल खारिज, ऐसे करें चेक

बिहार जमीन सर्वे (Bihar land survey) के दौरान जमीन मालिक अपने प्लॉट पर किये गये दाखिल खारिज आवेदनों की भी जानकारी ले सकते हैं. गलत या अवैध आवेदनों के खिलाफ अपनी आपत्ति भी ऑनलाइन ही दर्ज करा सकते हैं. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने यह व्यवस्था लागू की है.

इसके तहत https://biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/ पोर्टल पर ‘दाखिल खारिज आवेदन स्थिति देखें’ पर क्लिक कर आप अपने जिला, अंचल और वर्ष को चुनकर प्रोसीड बटन पर क्लिक कर सकते हैं.

इसके बाद मौजा और प्लॉट संख्या भरकर सर्च बटन पर क्लिक करते ही उस साल आपके प्लॉट पर दाखिल खारिज के लिए उस साल किये गये आवेदनों की सूची दिखाई देगी. यदि कोई आवेदन नहीं हुआ होगा तो डेटा उपलब्ध नहीं है, यह सूचना मिलेगी.


ये भी पढ़े…

सूत्रों के अनुसार आपके प्लॉट पर यदि किसी ने दाखिल खारिज के लिये गलत तरीके से आवेदन दिया है तो आपका  आपत्ति है तो यह आपत्ति आप ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं. इसके बाद अंचल कार्यालय से जारी प्रक्रिया में शामिल होकर आप अपनी बात और कागजात दिखाकर न्याय पा सकते हैं. इससे आप धोखाधड़ी या कागजात सहित जमीन होने के बावजूद बवजह होने वाली परिशानी से बच सकते हैं.

जमाबंदी से मोबाइल नंबर लिंक होने पर मिलेगी एसएमएस अलर्ट सेवा का लाभ

सर्वे (Bihar land survey) में के दौरान या काभी भी आप अपनी जमाबंदी में होने वाले बदलाव या दाखिल खारिज की जानकारी के लिए ‘एसएमएस अलर्ट सेवा’ को भी चुन सकते हैं. इस सेवा की सुविधा प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से अपने मोबाइल नंबर को जमाबंदी से लिंक करना होगा. इसकी व्यवस्था परिमार्जन पोर्टल पर दी गई है. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर जमाबंदी से लिंक करने की प्रक्रिया चल रही है.

अपने मोबाइल नंबर से ही करें रजिस्टर

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने मोबाइल नंबर से ही रजिस्टर करें. इससे आपके मोबाइल नंबर से आपका अकाउंट बन जायेगा. ऐसे में आप यदि किसी विभागीय ऑनलाइन सेवाओं के लिए यदि आवेदन करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर प्रतिक्रिया आयेगी. आपका काम आसान हो जायेगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News