होमताजा खबरUttarakhand Trasadi: उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से मची तबाही, 100-150 लोग बह...

Uttarakhand Trasadi: उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से मची तबाही, 100-150 लोग बह गए नदी में

उत्तराखंड में एक बार फिर प्राकृति ने भयानक रूप ले लिया है. चमोली जिले के रैनी में रविवार की सुबह ग्लेशियर टूट (Uttarakhand Trasadi) गया. बताया जा रहा है कि ग्लेशियर टूटने से धौली नदी में बाढ़ आ गई है. इससे चमोली से लेकर हरिद्वार तक खतरा बढ़ने की आशंका है. सूचना मिलते ही प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है.

अभी कोई आधिकारिक आंकड़ा सामने

इधर, उत्तराखंड के मुख्य सचिव के अनुसार चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने के बाद इस दर्दनाक हादसे में 100 से 150 लोगों के बहने की आशंका है. हालांकि अभी कोई आधिकारिक आंकड़ा सामने नहीं आया है. इधर,घटना के बाद से चमोली जिले के नदी किनारे की बस्तियों को पुलिस लाउडस्पीकर से अलर्ट कर रही है. वहीं कर्णप्रयाग में अलकनंदा नदी किनारे बसे लोग मकान खाली करने में जुटे हैं.

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए आई अच्छी खबर, इस त्योहार में बोनस से भर जाएगी आपकी तिजोरी, जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

हालांकि इस घटना पर गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है.

ऋषिकेश तथा हरिद्वार में 6 गौरतलब है कि जोशीमठ से आगे नीति मार्ग पर निजी कंपनी का ऋषिगंगा नदी पर पावर प्रोजेक्ट है, यहां करीब 24 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है. बताया जा रहा है कि पहाड़ी से ग्लेशियर का एक हिस्सा टूटकर इस डैम पर गिरा. इससे डैम का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त होने से डैम का पानी तेजी से अलकनंदा नदी में जाने लगा है.

अलकनंदा नदी का प्रवाह बढ़ने से केंद्रीय जल आयोग ने अपनी सभी चौकियों पर अलर्ट जारी किया है. से 7 घंटे के भीतर इस पानी के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है. उत्तराखंड ग्लेशियर (Uttarakhand Trasadi) के टूटने से बांध क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे धोली नद में बाढ़ आ गई है. तपोवन बैराज पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है. घटना के बाद से कई लोग लापता बताए जा रहे हैं. चमोली से हरिद्वार तक खतरा बढ़ने से अलर्ट जारी हो गया है. पुलिस व एसडीआरएफ की टीमें नदी किनारे की बस्तियों को लाउडस्पीकर से अलर्ट करने के साथ ही खाली कराने में जुट गई है.

सभी अधिकारियों की आपात बैठक

ऋषिकेश में भी गंगा नदी से बोट राफ्टिंग संचालकों को हटाया जा रहा है. चमोली के जिला प्रशसान के अनुसार ग्लेशियर फटने से काफी नुकसान की सूचना आ रही है. पुलिस और एसडीआरएफ की टीम मौके पर रवाना हो चुकी हैं. मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सचिव आपदा प्रबंधन और डीएम चमोली से पल-पल की जानकारी ले रहे हैं. मुख्यमंत्री घटनास्थल का हवाई सर्वेक्षण करने के साथ ही चमोली जिले के सभी अधिकारियों की आपात बैठक बुला सकते हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News