होमबाजार/भावITR Helpline: आइटीआर फाइलिंग के लिए हेल्पलाइन नंबर्स की लिस्ट जारी, टैक्स...

ITR Helpline: आइटीआर फाइलिंग के लिए हेल्पलाइन नंबर्स की लिस्ट जारी, टैक्स रिटर्न दाखिल करने में बचे हैं सिर्फ 1 दिन

नई दिल्ली: ITR Helpline: वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है. 27 जुलाई तक केवल 73 फीसदी आइटीआर ही दाखिल हो सके हैं. कई टैक्सपेयर्स ने आयकर विभाग को ट्वीट और ईमेल के जरिए फाइलिंग में दिक्क्तों का सामना करने की शिकायतें की हैं, जिसके बाद आयकर विभाग 24 घंटे के लिए हेल्पलाइन नंबर, चैटबॉट और ईमेल्स जारी किए हैं. इनकी मदद से टैक्सपेयर्स अपनी समस्या का त्वरित समाधान करा सकते हैं.

क्या कहते है आयकर विभाग के आंकड़े

आयकर विभाग के आंकड़ों के अनुसार 27 जुलाई तक केवल 5.3 करोड़ आइटीआर दाखिल किए जा चुके हैं. इनमें से 4.46 करोड़ आईटीआर को ई-वेरीफाई भी किया जा चुका है. वेरीफाई हो चुके कुल आइटीआर में से 2.69 करोड़ से अधिक आईटीआर को अगली प्रक्रिया के लिए प्रॉसेस भी किया जा चुका है.

ITR Helpline: आयकर विभाग के आंकड़ों के अनुसार अभी भी बड़ी संख्या में टैक्सपेयर्स आइटीआर दाखिल नहीं कर सके हैं. इनमें से कई ने फाइलिंग में परेशानी की शिकायत की है. आयकर विभाग ने कहा है कि आईटीआर दाखिल करने के लिए 24×7 आधार पर टैक्सपेयर्स को सहायता प्रदान करेगा. आयकर रिटर्न दाखिल करने वाले हेल्पलाइन नंबर, ईमेल चेक कर लें.

सीबीडीटी उन करदाताओं से आग्रह कर रहा है जिन्होंने एसेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए आईटीआर दाखिल नहीं किया है, वे अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए जल्द से जल्द अपना आईटीआर दाखिल करें. करदाता कॉल, लाइव चैट, वेबेक्स सेशन और सोशल मीडिया के जरिए आयकर विभाग से मदद मांग सकते हैं.

ITR Helpline: आयकर विभाग के आधिकारिक ट्वीट के अनुसार आईटीआर दाखिल करने, टैक्स भुगतान और अन्य संबंधित सेवाओं के लिए करदाताओं की सहायता हमारी हेल्पडेस्क 24×7 आधार पर करेगी. हम कॉल, लाइव चैट, वेबेक्स सत्र और सोशल मीडिया के माध्यम से सहायता प्रदान कर रहे हैं. हम शनिवार और रविवार सहित 31 जुलाई 2023 तक सहायता प्रदान करना जारी रखेंगे.

ई-फाइलिंग और केंद्रीकृत प्रसंस्करण केंद्र

आयकर रिटर्न या फॉर्म की ई-फाइलिंग और अन्य सेवाएं और सूचना, सुधार, रिफंड और अन्य आयकर प्रॉसेसिंग संबंधित सवालों के लिए करदाता सुबह 8:00 बजे – 23:59 बजे रात तक गुरु 27 से सोमवार 31 जुलाई 23 तक कॉल, ईमेल या चैटबॉक्स के जरिए मदद ले सकते हैं.

टैक्सपेयर्स की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर्स

  • 1800 103 0025
  • 1800 419 0025
  • +91-80-46122000
  • +91-80-61464700
  • टैक्सपेयर्स पैन और अपने मोबाइल नंबर के साथ [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं.
  • एआईएस टीआईएस, एसएफटी प्रारंभिक प्रतिक्रिया, ई-अभियान या ई-सत्यापन संबंधी परेशानी के लिए संपर्क नंबर 1800 103 4215 पर कॉल कर मदद ले सकते हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News