होमबाजार/भावBike Price: खुशखबरी! जल्द ही कम हो सकती है बाइक और स्कूटर...

Bike Price: खुशखबरी! जल्द ही कम हो सकती है बाइक और स्कूटर की कीमत, सरकार के सामने बड़ी मांग

Bike Price: फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोशिएशन (FADA) ने सरकार से अपील की है कि सरकार एंट्री लेवल टू-व्हीलर्स पर गुड्स एंड सर्विस टैक्स की दर घटा दे. फाडा की डिमांड है कि जीएसटी दर को घटाकर 18 प्रतिशत कर दिया जाए. कोविड महामारी के दौरान ऑटो सेक्टर पर काफी बुरा असर पड़ा था.

FADA का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान हुई क्षति की भरपाई अभी तक एंट्री लेवल टू-व्हीलर सेक्टर कर नहीं पाया है. इसलिए एसोशिएशन का मानना है कि GST दर घटाने से सेगमेंट नुकसान की भरपाई तेजी से कर सकेगा.

ये भी पढ़ें: Digital Marketing: SEO एक्सपर्ट बनकर लाखों की करे कमाई, जानें कैसे बनेगा इसमें कॅरिअर!

ऑटो रिटेल कॉन्क्लेव में बोलते हुए FADA के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा कि वर्तमान में कुल वाहनों की सेल में 7 फीसदी बढ़ोतरी देखने को मिली है, लेकिन, एंट्री लेवल टू-व्हीलर सेगमेंट में कुछ खास ग्रोथ देखने को नहीं मिल रही है.

सिंघानिया ने गडकरी से कहा

सिंघानिया ने कहा कि टू-व्हीलर सेगमेंट में इयर ऑन इयर ग्रोथ देखने को जरूर मिली लेकिन कोविड से पहले के बिजनेस से अगर तुलना की जाए तो यह सेगमेंट अभी भी 20 फीसदी पीछे है और अभी भी डैमेज रिकवर कर रहा है. इस कार्यक्रम में यूनियन रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे मिनिस्टर नितिन गडकरी भी मौजूद थे. सिंघानिया ने गडकरी से कहा कि सरकार को एंट्री लेवल 2 व्हीलर्स (Bike Price) पर जीएसटी कम करना चाहिए. वर्तमान में यह जीएसटी 28 प्रतिशत है और इसे कम करके 18 प्रतिशत करना चाहिए.

100 और 125cc सेगमेंट की बाइक्स हो सकती हैं सस्ती

अगर सरकार फाडा की मांग पूरी करती है और एंट्री लेवल सेगमेंट में जीएसटी घटा देती है तो इसका सीधा असर 100 और 125cc वाली बाइक्स पर पड़ेगा. सिंघानिया ने कहा कि ऐसा करवा पॉलिसी अडजस्टमेंट नहीं होगा बल्कि ऐसा करना इस सेक्टर के लिए बड़ी आर्थिक मदद जैसा होगा. सिंघानिया ने कहा कि टोटल ऑटो सेल का 75 प्रतिशत इसी सेगमेंट से आता है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News