होमबाजार/भावNew KTM 250 Duke, Gixxer 250 में कौन सी बाइक है बढ़िया?...

New KTM 250 Duke, Gixxer 250 में कौन सी बाइक है बढ़िया? खरीदारी से पहले जानिए सारे फीचर्स

New KTM 250 Duke: केटीएम ने हाल में ही मार्केट में अपनी नई केटीएम 250 ड्यूक मॉडल लॉन्च किया है जिस वजह से माना जा रहा है कि 250 सीसी सेगमेंट में आने वाले समय में कंपटीशन बढ़ेगा.

लग्जरी टू व्हीलर निर्माता कंपनी केटीएम ने हाल में ही मार्केट में अपने नई केटीएम 250 ड्यूक मॉडल (New KTM 250 Duke) को लॉन्च किया है. ऑटो एक्सपर्ट मान रहे हैं कि इस मॉडल के बदौलत कंपनी आने वाले फेस्टिवल सीजन में नए उपभोक्ताओं को अपनी और आकर्षित करने की कोशिश करेगी.

ये भी पढ़ें: Nitish Cabinet: नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, बिहार में 69 हजार से ज्यादा शिक्षकों की होगी बहाली समेत 45 एजेंडों पर लगी मुहर!

माना जा रहा है कि नई केटीएम 250 ड्यूक मॉडल के आने के बाद से 250 सीसी इंजन सेगमेंट में कंपटीशन बढ़ जाएगा. विशेष कर सुजुकी के जिक्सर 250 मॉडल के लिए अब तगड़ा प्रतिद्वंदी मार्केट में उतर चुका है. आई इस आर्टिकल की मदद से हम अपडेटेड 250 ड्यूक मॉडल और जिक्सर 250 मॉडल (Suzuki Gixxer 250) की तुलना करें. आपको बता दे, कि यहां पर किया गया तुलना केवल दोनों बाइक में कंपनी के तरफ से दिए गए फीचर्स के बारे में बताना है.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2024 में नहीं लागू होगी 33% महिला आरक्षण का नियम, जनगणना और परिसीमन के बाद ही मिलेगा फायदा! 

नई केटीएम 250 ड्यूक मॉडल में इंजन

सबसे पहले हम इंजन पर बात करते हैं तो आपको बता दे कि नई केटीएम 250 ड्यूक मॉडल में कंपनी के तरफ से 249.07 सीसी का इंजन दिया गया है जो कि सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्ड डीओएचसी तकनीकी पर आधारित है. इस इंजन को चालू करने पर 30.5 बीएचपी की पावर और 25 एनएम का मैक्सिमम टॉर्क जेनरेट होता है. इस इंजन को सिक्स स्पीड ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है. इसके अलावा क्विक शिफ्टर दिया गया है.

सुजुकी जिक्सर 250 मॉडल में इंजन

सुजुकी जिक्सर 250 मॉडल के इंजन पर नजर डालें तो इसमें कंपनी के तरफ से 249 सीसी सिंगल सिलेंडर ऑयल कूल्ड इंजन दिया गया है. इस इंजन को चालू करने पर करीब 26.13 बीएचपी की पावर और 22.2 एनएम का मैक्सिमम टॉर्क जनरेट होता है. यह इंजन को सिक्स स्पीड गियर बॉक्स के साथ आता है.

कीमत की तुलना

कीमत की बात कर तो नई केटीएम 250 ड्यूक की कीमत करीब 2.39 लाख रूपये रखा गया है. ध्यान रहे कंपनी इस मॉडल की बुकिंग को भी चालू कर दिया है जिसके लिए उपभोक्ता को करीब 4,499 रूपये का भुगतान करना होगा. वहीं सुजुकी जिक्सर 250 मॉडल की कीमत की बात करें तो यह करीब 1.82 लाख रूपये से 1.98 लाख रूपये के बीच में आती है.

सुजुकी जिक्सर 250 के अन्य फीचर्स

सुजुकी जिक्सर 250 के अन्य फीचर्स पर नजर डालें तो फ्रंट और रियर में डिस्क ब्रेक दिया गया है. ईंधन की क्षमता करीब 12 लीटर, ऐप टर्न बाय टर्न नेविगेशन, एलइडी टेल लाइट, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, ट्रिपमीटर सभी डिजिटल दिए गए हैं.

नई ड्यूक 390 के फीचर्स

नई केटीएम ड्यूक 390 मॉडल में कंपनी की तरफ से सी चार्जिंग पोर्ट, 5 इंच का टीएफटी, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, टर्न बाय टर्न नेवीगेशन, लॉन्च कंट्रोल, स्प्लिट सीट सेटअप, 17 इंच का एलॉय रैप्ड जैसे तमाम फीचर्स दिए गए हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News