होमरुपया/पैसाRBI: बैंकों में नहीं लौटे 2000 के सभी नोट, Reserve bank of...

RBI: बैंकों में नहीं लौटे 2000 के सभी नोट, Reserve bank of india ने कहा अभी भी लोग दबाए बैठे हैं 10 हजार करोड़ रुपये

RBI:  2000 के Notes अभी भी मार्केट में मौजूद हैं. आरबीआई के अनुसार 2000 रुपये के नोट के रूप में 10 हजार करोड़ रुपये अभी भी लोगों के पास हैं. आरबीआई गवर्नर ने उम्मीद जताई है कि यह नोट बैंकों में जल्द जमा करा दिए जाएंगे. बता दें कि 2000 का नोट बदलने या जमा करने की लास्ट डेट बढ़ाकर 7 अक्टूबर तय की गई थी. यदि आपके पास अभी भी 2000 रुपये का नोट है तो अपने शहर में स्थिति आरबीआई कार्यालय में जाकर उसे बदल या जमा करने का लाभ उठा सकते हैं.

रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि 2,000 रुपये मूल्य के नोट वापस आ रहे हैं और 10,000 करोड़ रुपये मूल्य के ऐसे नोट अभी भी लोगों के पास हैं. उन्होंने विश्वास जताया कि ये नोट भी वापस आ जायेंगे या जमा करा दिये जायेंगे. आरबीआई गवर्नर को उम्मीद है कि यह राशि भी वापस आ जाएगी. अक्टूबर की शुरुआत में गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि वापस लिए गए 2,000 रुपये के 87 प्रतिशत नोट बैंकों में जमा के रूप में वापस आ गए हैं.

ये भी पढे: Locker Agreement: लॉकर एग्रीमेंट क्या हैं? लॉकर में रखे सामान को नुकसान होने पर बैंक क्या करेगा?

अंतिम तिथि को 7 अक्टूबर तक बढ़ाया गया था

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI)ने 19 मई को वित्तीय जगत को आश्चर्यचकित कर दिया था जब उसने 2,000 रुपये के नोट को बंद करने की घोषणा की थी. 2000 रुपये का नोट रखने वाली जनता और संस्थाओं को शुरू में 30 सितंबर तक बैंकों में बदलने या जमा करने के लिए कहा गया था. बाद में अंतिम तिथि को 7 अक्टूबर तक बढ़ाया गया था.

7 अक्टूबर तक 2000 के Notes के रूप में 12 हजार करोड़ रुपये बाजार में मौजूद थे. इस तरह देखें तो 7 अक्टूबर से अबतक करीब 13 दिनों में 2000 के नोट के रूप में केवल 2 हजार करोड़ रुपये ही बैंकों में लौट सके हैं. जबकि, अभी भी मार्केट में 10 हजार करोड़ रुपये मौजूद हैं.

अभी भी बदल या जमा कर सकते हैं 2000 का नोट

8 अक्टूबर से लोगों को बैंकों में नोट जमा करने या बदलने की सुविधा बंद हो गई थी, लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक के 19 कार्यालयों में 2000 का नोट बदलने और जमा करने की अनुमति दी गई है. कोई भी व्यक्ति या संस्था आरबीआई के 19 कार्यालयों में एक बार में 20,000 रुपये की सीमा तक 2,000 रुपये के बैंक नोट अभी भी बदल सकते हैं. ऐसे में यदि आपके पास अभी भी 2000 रुपये का नोट है तो अपने शहर में स्थिति आरबीआई के कार्यालय में जाकर उसे बदल या जमा करने का लाभ उठा सकते हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News