होमराजनीतिUttar Pradesh Lok Sabha : जोर अजमाइस का अंतिम दिन, सातवें चरण...

Uttar Pradesh Lok Sabha : जोर अजमाइस का अंतिम दिन, सातवें चरण की 13 सीटों के लिए आज थम जाएगा चुनाव प्रचार

उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनावों के सातवें और अंतिम चरण (Uttar Pradesh Lok Sabha) की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान एक जून को होगा. इसी के साथ दुद्धी (अजजा) विधानसभा उप चुनाव के लिए भी वोट पड़ेंगे. इन सीटों के लिए प्रचार अभियान बृहस्पतिवार से थम जाएगा. ये जानकारी प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने दी.

उन्होंने बताया कि सातवें चरण की इन सभी लोकसभा सीटों (Uttar Pradesh Lok Sabha) के लिए 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इनमें 134 पुरुष और 10 महिला प्रत्याशी हैं. वहीं, सोनभद्र के दुद्धी (अजजा) विधानसभा उप चुनाव में 6 प्रत्याशी मैदान में हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए मतदान समाप्त होने से पहले के 48 घंटे यानी बृहस्पतिवार शाम छह बजे से चुनाव प्रचार-प्रसार पर प्रतिबंध लग जाएगा.

चुनाव प्रचार की अवधि समाप्त होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों की मौजूदगी प्रतिबंधित रहेगी.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया

सातवें चरण का चुनाव प्रचार अभियान समाप्ति के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों के जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि राजनीतिक दलों के सभी बाहरी पदाधिकारी व कार्यकर्ता इस दौरान इन निर्वाचन क्षेत्रों में उपस्थित न रहें. मतदान के दिन मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगाई गई है.


ये भी पढ़ें : शिक्षक भर्ती परीक्षा-3 पर पटना हाईकोर्ट ने लगाई रोक, 87722 पदों पर निकली थी भर्ती !


इन 13 सीटों पर 1 जून को वोटिंग

13 लोकसभा सीटों में से 11 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और 2 आरक्षित हैं. इस चरण के 13 लोकसभा क्षेत्रों में महाराजगंज,गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (अजा), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज (अजा) हैं.

प्रत्याशियों में मुख्यत

वाराणसी सीट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गोरखपुर में भाजपा के मौजूदा सांसद व फिल्म अभिनेता रवि किशन, चंदौली में भाजपा के मौजूदा सांसद व केन्द्रीय मंत्री डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय, मिर्जापुर सीट पर अपना दल (एस) की प्रमुख नेता और केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल आदि प्रमुख नेताओं के राजनीतिक भविष्य का फैसला मतदाता करेंगे.

 कहा किससे है सीधा मुकाबला

वाराणसी में पीएम मोदी के सामने कांग्रेस ने अजय राय को उताराा है. गोरखपुर में भााजपा प्रत्याशी और मौ सांसद रविकिशन का मुकाबला भाजपा की काजल निषाद से है। दोनों के बीच पहले भी मुकाबला हो चुका है. घोसी की सीट भाजपा ने अपनी सहयोगी सुभासपा को दी है.

यहां से सुभासपा प्रमुख ओपी राजभर के बेटे अरविंद राजभर का मुकाबला सपा के राजीव राय से होगा. बलिया में भाजपा ने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को उतारा है. उनका मुकाबला सपा के सनातन पांडेय से है. गाजीपुर में मुख्तार अंसारी के भाई अफजल अंसारी का मुकाबला भाजपा के पारस नाथ से हैं.

चंदौली में भाजपा प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय का मुकाबला सपा के वीरेंद्र सिंह से है। इसी तरह मिर्जापुर में भाजपा की सहयोगी अपना दल एस की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल मैदान में हैं. उनका मुकाबला सपा के रमेश बिंद से है. रमेश बिंद इस समय भाजपा के ही भदोही से सांसद हैं। राबर्ट्सगंज में भी अनुप्रिया की पार्टी को सीट मिली है. यहां से मौजूदा सांसद पकौड़ी लाल कोल की जगह उनकी बहू रिंकी कोल को टिकट दिया गया है. सपा ने यहां से छोटेलाल खरवार को उतारा है.

महाराजगंज सीट

महाराजगंज में भाजपा के मौजूदा सांसद पंकज चौधरी सातवीं बार सांसद बनने के लिए मैदान में हैं. उनके सामने कांग्रेस के वीरेंद्र चौधरी उतरे हैं. कुशीनगर में भाजपा के विजय दुबे का मुकाबला सपा के अजय सिंह से होगा. देवरिया में भाजपा ने शशांक मणि त्रिपाठी को उतारा है.

यहां से कांग्रेस ने अखिलेश सिंह को टिकट दिया है. बांसगांव में भाजपा के कमलेश पासवान फिर से मैदान में हैं. उनके सामने कांग्रेस के सदल प्रसाद हैं. सलेमपुर में भाजपा ने रविंद्र कुशवाहा को दोबारा मौका दिया है. यहां सपा ने रमाशंकर राजभर को उतारा है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान कार्मिक तथा मतदाताओं को सलाह दी है कि गर्मी से बचने के लिए पूर्ण सावधानी बरतते हुए हल्के सूती वस्त्रों का प्रयोग करें. तेज धूप से बचाव हेतु टोपी, छाता एवं सर को ढ़कने के लिए सफेद सूती गमछा या अन्य कोई कपड़ा रखें. पानी की बोतल रखें, समय-समय पर आवश्यकतानुसार सादा जल, नींबू पानी या ओआरएस का प्रयोग करें. मतदान दिवस को तेज धूप निकलने से पहले ही मतदाता अधिक संख्या में मतदेय स्थलों पर पहुंचकर मतदान करें.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News