होमखेती किसानीHow to cultivate good paddy : धान की फसल का नंबर वन...

How to cultivate good paddy : धान की फसल का नंबर वन दुश्मन, इसको हटा डाला तो लहलहा जाएगी आपकी खेती

साल 2024-2025 खरीफ सीजन धान की बुवाई (How to cultivate good paddy) का एरिया 19.35 प्रतिशत से बढ़कर 59.99 लाख हो गया है, आपको बता दें पिछले साल समय धान की खेती रकबा 50.26 लाख हेक्टेयर था. धान की फसल मानसून के आने के साथ ही शुरू हो जाती है वहीं इसकी कटाई सितंबर से शुरू होती है.

धान का सबसे बड़ा दुश्मन

धान की खेती ऐसी खेती (How to cultivate good paddy) मानी जाती है जिसमें किसानों को काफी अच्छी कमाई की उम्मीद रहती है लेकिन कई बार धान की खेती में कीड़े लगने की चिंता बनी रहती है, धान का सबसे बड़ा दुश्मन भी खरपतवार को कहा जाता है, धान की खेती में सबसे ज्यादा नुकसान खरपतवार की वजह से होता है जिसे रोकने के लिए कई सारी दवाइयों का इस्तेमाल किया जाता है जब धान की बुवाई करी जाती है उस समय कई प्रकार की दवाई डाली जाती है. ताकि खरपतवार होने से रोका जा सके.


ये भी पढ़ें..

अच्छी धान की खेती कैसे करें

अच्छी धान की खेती करने के लिए सबसे पहले खेतों में पड़े खरपतवार को दूर करना होगा. चुकी खरपतवार फसल को बहुत ज्यादा नुकसान करता हैं. जिसे आप अगर सही समय पर रोक लेंगे तो आपकी धान की फसल बिल्कुल सही तैयार हो जाएगी. समय रहते हुए अगर उसके रोक के लिए कोई कार्य नहीं किया तो फसल को काफी नुकसान हो सकता है. वहीं खरपतवार जब हमारी फसल के पौधे तैयार होते हैं तब उसे पानी के लिए कॉम्पटिट करते हैं. शुरु के समय में धान में फसल के पौधों की ग्रोथ रेट खरपतवार के पौधों से कम रहने के कारण ये कॉम्पटिटर में धान फसल के पौधों से आगे होकर उपज दर में कमी लाते हैं.

जब आप धान की खेती (How to cultivate good paddy) करते हैं तो उस समय खेती की जमीन पर एक बार नजर डाल लें की उस जगह पर पहले से खरपतवार पहले से तैयार तो नहीं है आप जान लीजिए धान के कुछ मुख्य खरपतवार भोसी, जंगली धान, खिरवां हैं, बुवाई करते समय इनको रोकना बहुत जरूरी है नहीं तो ये फसल खराब करने में ज्यादा समय नहीं लगाते हैं.

जंगली धान को कैसे रोकें

आपको बता दें इसकी पहचान करने के लिए आपको देखना होगा कि आपके खेत में धान के बीज फसल तैयार होने से पहले गिर गए हैं. तो इसका मतबल है कि आपके खेत में जंगली धान उत्पन्न हो रहा है. इसे जड़िया धान के नाम से भी जाना जाता है. इस खरपतवार को तुरंत रोकने के लिए खेत में सिंचाई की मात्रा को बढ़ा दें ताकि खेत में गिरा हुए धान दोबारा तैयार हो सके. जब ये उगने लगे उसके बाद ग्लाइफोसेटपैराकोट के आधे फीसदी घोल का छिड़काव कर सकते हैं इस छिड़काव के 10-15 दिनों के बाद धान की रोपाई की जाए.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News