होमताजा खबरBihar News : बिहार में चुनाव से पहले आएंगे नए डीजीपी! जानिए...

Bihar News : बिहार में चुनाव से पहले आएंगे नए डीजीपी! जानिए रेस में कौन-कौन है शामिल

बिहार (Bihar News) को जल्द ही एक नए मुख्य सचिव और नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मिल सकता है. वर्तमान मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा 31 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं. डीजीपी आरएस भट्टी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा रहे हैं. पटना के कमिश्नर कुमार रवि को बदल दिया गया. हालांकि, मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा के कार्यकाल को बढ़ाया जा सकता है. अगर ऐसा नहीं हुआ तो कई आईएएस और आईपीएस अधिकारी, मुख्य सचिव और डीजीपी की दौड़ शामिल में हैं.


ये भी पढ़ें..


नया मुख्य सचिव भी मिलेगा !

बिहार (Bihar News) कैडर के 15 आईएएस अधिकारी मुख्य सचिव के स्तर के हैं. इनमें से सात अधिकारी वर्तमान में राज्य में विभिन्न विभागों में अपर मुख्य सचिव के रूप में तैनात हैं. जबकि, आठ अन्य केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर विभिन्न मंत्रालयों में सचिव के पद पर तैनात हैं. नए मुख्य सचिव के लिए संभावित उम्मीदवारों में चैतन्य प्रसाद, संजय कुमार, एस सिद्धार्थ, प्रत्यय अमृत, केके पाठक और राजित पुनहानी शामिल हैं. हालांकि, अटकलें हैं कि ब्रजेश मेहरोत्रा को सेवा विस्तार मिल सकता है. अमृत लाल मीणा, सुनील बर्थवाल, अंशुली आर्य और सुजाता चतुर्वेदी जैसे अधिकारी, जो वर्तमान में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं, उनके बिहार लौटने और मुख्य सचिव बनने की संभावना कम है.

डीजीपी की रेस में बिहार के तीन IPS

दिसंबर 2022 में बिहार के डीजीपी का पद संभालने वाले आरएस भट्टी ने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति की मांग की है. 15 अगस्त के बाद नए डीजीपी मिलने की संभावना है. हालांकि, आरएस भट्टी सितंबर 2025 तक इस पद पर बने रह सकते थे. वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी विनय कुमार, आलोक राज और शोभा अहोतकर नए डीजीपी के लिए रेस में सबसे आगे बताए जा रहे हैं. 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी विनय कुमार वर्तमान में बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम में डीजी के रूप में कार्यरत हैं. 1990 बैच की अधिकारी शोभा अहोतकर बिहार होमगार्ड और फायर ब्रिगेड की डीजी हैं, जबकि 1989 बैच के आलोक राज बिहार सतर्कता ब्यूरो के डीजी हैं.

पटना कमिश्नर कुमार रवि का ट्रांसफर

इन प्रमुख नियुक्तियों की प्रतीक्षा के बीच, राज्य सरकार ने कुछ आईएएस अधिकारियों के तबादले और अतिरिक्त प्रभार की घोषणा की. पटना के आयुक्त और भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि को मुख्यमंत्री सचिवालय में सचिव के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया. जबकि, उन्हें भवन निर्माण विभाग के सचिव के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया. मयंक वरवडे, कुमार रवि की जगह पटना के नए आयुक्त बनाए गए. इसके अलावा वंदना प्रेयसी और पंकज पाल को भी नए विभाग आवंटित किए गए.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News