होमताजा खबरBPSC 70th Combined Exam : बिहार में SDM, DSP बनने का सुनहरा...

BPSC 70th Combined Exam : बिहार में SDM, DSP बनने का सुनहरा मौका, BPSC ने निकाली 2027 पदों पर भर्ती, यहाँ पढ़ें पूरी डिटेल

BPSC 70वीं कंबाइंड परीक्षा (BPSC 70th Combined Exam) के लिए आवेदन की प्रक्रिया अभी जारी है. इसी बीच आयोग ने नोटिस जारी कर 70 और पद को जोड़ा है. जिसमें प्रोबेशन पदाधिकारी के 35 सहायक निबंधक के, 29 वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी के और 6 पद शामिल हैं.

इससे पहले आयोग ने 1957 पदों पर भर्ती निकाली थी, जो अब बढ़कर 2027 हो गई है. बिहार लोक सेवा आयोग के इतिहास में संयुक्त सिविल सेवा में यह सबसे बड़ी वैकेंसी है.


ये भी पढ़ें..

ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि बढ़ाई गई

आयोग की ओर से ऑनलाइन आवेदन करने की भी अंतिम तिथि बढ़ाकर अब 4 नवंबर तक कर दी गई है. इससे पहले अभ्यर्थियों को 18 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया गया था. इसके साथ ही आयोग ने अभ्यर्थियों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन में सुधार का भी मौका दिया है.

आयोग की ओर से कहा गया है कि वन टाइम रजिस्ट्रेशन में अंकित अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, माता का नाम और जन्म तिथि के कॉलम को छोड़कर निबंधन (Registration) के अन्य सभी कॉलमों में सुधार कर सकेंगे. इसके लिए आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर 19 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि तक अपडेट डिटेल्स की लिंक उपलब्ध रहेगा.

परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव

कंबाइंड परीक्षा (BPSC 70th Combined Exam) के शेड्यूल में भी बदलाव किया गया है. प्रारंभिक परीक्षा अब 13 और 14 दिसंबर को होगी. पहले 17 नवंबर को होनी थी.

लेवल-9 में इन पदों पर होगी भर्ती

  • अनुमंडल पदाधिकारी/वरीय उप समाहर्ता: 200
  • पुलिस उपाधीक्षक (बिहार पुलिस सेवा): 136
  • राज्य कर आयुक्त (बिहार वित्त सेवा): 168
  • विभिन्न विभाग में: 174

लेवल-7 में इन पदों पर भर्ती

  • ग्रामीण विकास पदाधिकारी: 393
  • राजस्व अधिकारी: 287
  • आपूर्ति निरीक्षक: 233
  • प्रखंड अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण पदाधिकारी: 125
  • विभिन्न विभाग में: 213

लेवल-6 में इन पदों पर भर्ती

  • प्रखंड अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग- 28

8 से 10 लाख आवेदन आने की संभावना

BPSC 70वीं में इस बार 8 से 10 लाख आवेदन आने की संभावना है. इससे पहले 400 से 800 पदों के लिए भर्ती निकलती थी. इसमें 4 लाख से अधिक आवेदन आए थे. इस बार रिक्त पदों की संख्या दोगुनी है. इसमें देशभर के सिविल सेवा की तैयारी करने वाले छात्र जुटेंगे. खासकर वैसे अभ्यर्थी जो यूपीएससी क्लियर नहीं कर पा रहे है, इनकी संख्या भी BPSC 70वीं में अधिक होगी.

चार गलत जवाब देने पर एक सही आंसर का नंबर कटेगा

परीक्षा में तीन प्रश्नों के गलत जवाब देने पर एक सही आंसर का अंक कट जाएगा. पहले चार गलत जवाब देने पर एक सही आंसर का अंक काटा जाता था. BPSC ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की शैली को अपनाया है. आयोग के अध्यक्ष परमार रवि मनुभाई ने बताया कि ‘बीपीएससी के इतिहास में संयुक्त सिविल सेवा में यह सबसे बड़ी वैकेंसी है.’

एक्जाम और सिलेक्शन प्रोसेस,

प्रीलिम्स परीक्षा :

प्रीलिम्स एग्जाम में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. ये सभी ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे. इसके लिए अभ्यर्थियों को दो घंटे का समय मिलेगा. नेगेटिव मार्किंग होंगी. वेकैंसी के 10 गुना उम्मीदवारों को इसमें पास किया जाएगा. प्रीलिम्स परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को मेंस में शामिल होने दिया जाएगा.

मुख्य लिखित परीक्षा :

यह परीक्षा तीन विषयों की होगी. इसमें दो अनिवार्य विषय होंगे, पहला सामान्य हिंदी जो 100 मार्क्स का होगा. इस विषय में 30 प्रतिशत मार्क्स लाना अनिवार्य होगा. हालांकि, मेरिट लिस्ट में इसके नंबर नहीं जुड़ेंगे. दूसरा सामान्य अध्ययन (पेपर 1 और पेपर 2) प्रत्येक पेपर 300 अंकों का होगा. इसमें अलावा हर अभ्यर्थी को एक ऑप्शनल (वैकल्पिक) विषय चुनना होगा. जिसका पेपर 300 अंकों का होगा. प्रत्येक विषय की परीक्षा 3 घंटे की होगी.

इंटरव्यू :

मुख्य लिखित परीक्षा में पास होने के बाद अभ्यर्थी इंटरव्यू दे सकेंगे. यह कुल 120 मार्क्स का होगा. उसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.

फाइनल मेरिट लिस्ट :

मुख्य परीक्षा के 900 अंक और इंटरव्यू के 120 अंक, कुल 1020 अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयारी की जाएगी. आरक्षण कैटेगरी वाइज रिजल्ट जारी किया जाएगा. अगर कुछ अभ्यर्थियों के एक जैसे मार्क्स होंगे तो इस स्थिति में जिस अभ्यर्थी के ज्यादा मार्क्स होंगे, उसे ऊपर रखा जाएगा. अगर मुख्य परीक्षा में भी मार्क्स समान होंगे, तो वैकल्पिक विषय के नंबर देखे जाएंगे.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News