होमपटनाबिहार के चार जिलो की बदल जाएगी सूरत: 7874 करोड़ की लागत...

बिहार के चार जिलो की बदल जाएगी सूरत: 7874 करोड़ की लागत से बनकर जल्द तैयार होगा राज्य का पहला ग्रीनफील्ड 6 लेन हाईवे

द भारत: बिहार के पहले ग्रीनफील्ड 6 लेन हाईवे निर्माण की प्रक्रिया में तेजी आई है. एजेंसी चयन शुरू हो रहा है. बनारस से शुरू हो रहे इस ग्रीनफील्ड 6 लेन हाईवे में 22 किलोमीटर उत्तर प्रदेश से गुजरने के बाद बिहार में 163 किलोमीटर हाईवे कुल 7 पैकेज में बन रहा है.

इसमें सोन नदी पर पुल और कैमूर वन्यप्राणी अभयारण्य में टनल छोड़ बिहार में ग्रीनफील्ड 6 लेन हाईवे के बाकी हिस्से का टेंडर हो गया हैै. एजेंसी चयन की प्रक्रिया चल रही है. जमीन मिलने में ज्यादा बाधा नहीं आई तो दो महीने में जमीन पर निर्माण शुरू हो जाएगा.

बिहार होकर बनारस से कोलकाता जाने वाले इस महत्वपूर्ण इकोनॉमिक कॉरिडोर का उद्देश्य देश के उत्तरी और पूर्वी क्षेत्र में तेज गति वाली कनेक्टिविटी उपलब्ध कराना है. इससे राज्य के 4 जिलों कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और गया के पिछड़े इलाकों में आर्थिक प्रगति का रास्ता साफ होगा. बिहार के महत्वपूर्ण शहरों चंदौली, भभुआ, सासाराम, औरंगाबाद के साथ ही झारखंड के हजारीबाग, बोकारो, रांची और पश्चिम बंगाल के पुरुलिया, खड़गपुर को तेज कनेक्टिविटी मिलेगी.

बिहार के 4 जिलों समेत 4 राज्यों के 15 जिलों से गुजरेगा: बिहार की 4 जिलों समेत 4 राज्यों की 15 जिलों से ग्रीनफील्ड 6 लेन हाईवे गुजर रहा है. बिहार के 4 जिले कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और गया के साथ ही उत्तर प्रदेश के 2 जिले बनारस और चंदौली, झारखंड के 4 जिले चतरा, हजारीबाग, रामगढ़ और बोकारो तथा पश्चिम बंगाल के 5 जिले पुरुलिया, बांकुरा, पश्चिम मेदनीपुर, हुगली और हावड़ा जिले में ये ग्रीनफील्ड 6 लेन हाईवे बनेगा। इस ग्रीनफील्ड 6 लेन हाईवे में 27 बड़े पुल और 8 रेलवे ओवरब्रिज बनने हैं.

बनारस से कोलकाता जाने में लगेंगे मात्र 6-7 घंटे: एक्सप्रेस-वे के बन जाने से बनारस से कोलकाता जाने में मात्र 6-7 घंटे लगेंगे. करीब 575 किलोमीटर की दूरी तय करना आसान हो जाएगा. अभी वाया स्वर्णिम चतुर्भुज 4 लेन हाईवे (पुराना ग्रैंड ट्रंक रोड) 644 किलोमीटर की दूरी तय करने में कम से कम 12 से 13 घंटे लगते हैं.

नए ग्रीनफील्ड 6 लेन हाईवे और वर्तमान स्वर्णिम चतुर्भुज 4 लेन हाईवे (पुराना ग्रैंड ट्रंक रोड) की लंबाई में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है पर शहर-कस्बों के बाहर से गुजरने (ग्रीनफील्ड) के कारण इस हाईवे पर गाड़ियां तेज गति से चलेंगी. स्वर्णिम चतुर्भुज 4 लेन हाईवे के दोनों तरफ अधिसंख्य जगहों पर घनी आबादी बसी हुई है, इसलिए एकदम नए इलाके में ये ग्रीनफील्ड 6 लेन हाईवे बनाया जा रहा है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News