होमराजनीतिबिहार जातिगत सर्वे: राहुल गांधी ने बिहार जातिगत सर्वे के नतीजे को...

बिहार जातिगत सर्वे: राहुल गांधी ने बिहार जातिगत सर्वे के नतीजे को लेकर केंद्र पर उठाए सवाल,मांगी हिस्सेदारी

बिहार जातिगत सर्वे: बिहार में जाति आधारित गणना के नतीजे आने के बाद विपक्षी गठबंधन इंडिया के घटक दलों की प्रतिक्रियाएं भी आ रही है. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया में केंद्र सरकार में ओबीसी वर्ग को मिले नेतृत्व में कमी पर सवाल उठाया.

राहुल ने लिखा, “बिहार की जातिगत जनगणना से पता चला है कि वहां ओबीसी + सीएस + एसटी 84% हैं. केंद्र सरकार के 90 सचिवों में सिर्फ़ 3 ओबीसी हैं, जो भारत का मात्र 5% बजट संभालते हैं. इसलिए, भारत के जातिगत आंकड़े जानना ज़रूरी है. जितनी आबादी, उतना हक़ – ये हमारा प्रण है.”

ये भी पढ़ें: नीतीश सरकार ने जातिगत सर्वे के आंकड़े किए जारी, जानिए किसकी कितनी संख्या भारी!

उधर कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि वो जाति आधारित गणना (बिहार जातिगत सर्वे) के हमेशा से पक्षधर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में हमारी सरकार आई तो निश्चित रूप से जाति आधारित गणना कराएंगे. उधर आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि जाति गणना पूरे देश में होनी चाहिए.

वे बोले, “समाज के अनुसूचित जाति-जनजाति, पिछड़े वर्ग और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के साथ न्याय करना चाहते हैं तो पूरे देश में उनकी संख्या कितनी है ये जानना बहुत ज़रूरी है.”

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News