होमखेल/कूदworld cup 2023: पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में...

world cup 2023: पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में नीदरलैंड को 81 रनों से किया पराजित

world cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने अपने पहले मैच में नीदरलैंड को 81 रन से हरा दिया। हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में नीदरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग चुनी। पाकिस्तान टीम 49 ओवर में 286 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में डच टीम 41 ओवर में 205 रन ही बना सकी। पाकिस्तान के स्पीड स्टार हारिस रऊफ ने 3 विकेट लिए।

पाकिस्तान टीम ने भारत में पहली बार वनडे वर्ल्ड कप का कोई मुकाबला जीता है। इससे पहले 1996 और 2011 में टीम ने भारत में 2 वर्ल्ड कप मैच खेले थे, दोनों में उन्हें हार मिली थी।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के लिए वर्ल्ड कप का पहला मैच आसान, लेकिन इस बात ने बढ़ा दी है बाबर आजम की टेंशन!

रऊफ के खाते में 3 विकेट

पाकिस्तान के लिए सऊद शकील और विकेटकीपर बैटर मोहम्मद रिजवान ने 68-68 रन की पारी खेली। बॉलिंग में हारिस रऊफ ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। हसन अली को 2 विकेट मिले। फिफ्टी बनाने वाले सऊद प्लेयर ऑफ द मैच रहे।

पाकिस्तान की जीत के टॉप-4 फैक्टर्स

1. टॉप ऑर्डर फ्लॉप, रिजवान-सऊद ने संभाला
हैदराबाद में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरुआत खराब रही। फखर जमान 12, इमाम-उल-हक 15 और बाबर आजम 5 रन ही बना सके। टीम ने 38 रन पर 3 विकेट गंवा दिए। यहां से विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान और सऊद शकील ने 120 रन की पार्टनरशिप कर टीम को संभाला। दोनों ने 68-68 रन की पारी खेली।

2. नवाज-शादाब ने 250 के पार पहुंचाया

रिजवान और सऊद सेंचुरी पार्टनरशिप बनाकर आउट हो गए। उनके बाद इफ्तिखार अहमद 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस वक्त टीम का स्कोर 6 विकेट पर188 रन था। यहां से शादाब खान और मोहम्मद नवाज ने 64 रन की पार्टनरशिप की और टीम का स्कोर 250 के पार पहुंचाया। नवाज ने 39 और शादाब ने 32 रन बनाए। आखिर में शाहीन अफरीदी (13 रन) और हारिस रऊफ (16 रन) ने उपयोगी पारियां खेल टीम का स्कोर 282 रन तक पहुंचा दिया।

3. नीदरलैंड की अच्छी शुरुआत, इफ्तिखार ने ब्रेकथ्रू दिलाया

283 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी डच टीम के ओपनर मैक्स ओ’डाउड 5 ही रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन ओपनर विक्रमजीत सिंह और कॉलिन एकरमैन ने टीम का स्कोर फिफ्टी के पार पहुंचा दिया। यहां इफ्तिखार अहमद ने एकरमैन को बोल्ड किया और डच टीम बैकफुट पर आ गई।

4. रऊफ ने 3 गेंद में 2 विकेट लेकर पलटा मैच

शुरुआती झटकों के बाद ओपनर विक्रमजीत सिंह ने फिफ्टी लगाई। उन्होंने बास डे लीडे के साथ 70 रन की पार्टनरशिप भी की। वो शादाब खान का शिकार हुए। लेकिन डच टीम अब भी मैच में बनी हुई थी, तभी 27वें ओवर में हारिस रऊफ ने 2 विकेट झटक कर नीदरलैंड को मैच से दूर कर दिया।

आखिर में शाहीन अफरीदी, हसन अली और मोहम्मद नवाज ने एक-एक विकेट निकाला और और अंत में वर्ल्ड कप (world cup 2023)  के इस पहले मैच में नीदरलैंड 202 रन बनाकर ही ऑलआउट हो गई।

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News