होमबाजार/भावGold Rate Today: बाप रे, धनतेरस से पहले  सोने के भाव ने...

Gold Rate Today: बाप रे, धनतेरस से पहले  सोने के भाव ने पकड़ी रॉकेट की रफ्तार, फटाफट चेक कीजिए त्योहारों के सीजन में क्या है सोने का भाव

Gold Rate Today: पितृपक्ष खत्म होने वाले हैं. उसके बाद दिवाली या यूं कहें कि छठ पूजा तक करीब 40 दिनों तक फेस्टिव सीजन अपने पीक पर होगा. ऐसे में गोल्ड की डिमांड में इजाफा होगा. डिमांड में तेजी देखने को मिलेगी तो गोल्ड की कीमत में भी तेजी देखने को मिलेगी. जी हां, मौजूदा समय में गोल्ड की कीमतों को तीन ‘एफ’ सपोर्ट करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. वास्तव में ये तीन एफ वर्ड और कोई बल्कि फेड, फेस्टिव और फियर हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि फेड की ओर से ब्याज दरों में इजाफा नहीं होगा, जिसकी उम्मीद थी. जिससे डॉलर इंडेक्स नीचे आएगा और गोल्ड को सपोर्ट मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Online Voter ID Card : वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए दफ्तरों के चक्कर से हो गए है परेशान तो अब घर बैठे करें या काम, जाने कैसे करें अप्लाई

आपको बता दें कि स्थिर डॉलर इंडेक्स के बीच अंतरराष्ट्रीय और घरेलू बाजारों में बुधवार को सोने (Gold Rate Today) का कारोबार सीमित दायरे में रहा है, लेकिन एमसीएक्स पर लगातार तीसरे सत्र में गोल्ड की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया. चांदी के भाव में भी तेजी देखी गई. विश्लेषकों ने कीमतों में बढ़ोत्तरी की संभावना जताई है. वहीं, दिल्ली, अहमदाबाद और अन्य शहरों जैसे प्रमुख फिजिकल सर्राफा बाजारों में सोने की कीमत 59,500 रुपये प्रति 10 ग्राम है. जबकि, 1 किलोग्राम चांदी की कीमत 72,500 रुपये है.

फ्यूचर्स मार्केट में गोल्ड और सिल्वर का भाव

एमसीएक्स दिसंबर सोना (Gold Rate Today) वायदा बुधवार को 22 रुपये या 0.04% की बढ़त के साथ 57,651 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था. इस बीच दिसंबर चांदी वायदा 117 रुपये या 0.17% की बढ़त के साथ 69,035 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही थी. एमसीएक्स गोल्ड में लगातार तीसरे सत्र में बढ़त रही. वहीं, छह शीर्ष ग्लोबल करेंसी के मुकाबले डॉलर इंडेक्स (DXY) 0.07 डॉलर या 0.07% की गिरावट के साथ 105.76 के करीब रहा था.

ग्लोबल मार्केट में सोना चांदी का भाव

कॉमेक्स पर सोना वायदा बुधवार को 1.10 डॉलर या 0.06% की गिरावट के साथ 1,874.20 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस पर कारोबार कर रहा था, जबकि चांदी वायदा 0.570 डॉलर या 1.260% की बढ़त के साथ 22.010 डॉलर पर थी.

गोल्ड प्राइस और मजबूत होने का अनुमान

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटी और करेंसी प्रमुख अनुज गुप्ता ने ईटीमार्केट्स को बताया कि मौजूदा इजराइल-हमास संकट ने पीली धातु को समर्थन दिया है और निवेशकों, फंड हाउसों और वैश्विक केंद्रीय बैंकों के बीच इसकी सुरक्षित निवेश अपील बढ़ा दी है. उन्होंने कहा कि डीएक्सवाई भी ओवरबॉट जोन से नीचे आ गया है और सोने की कीमत के लिए समर्थन का संकेत दे रहा है. वहीं, आनंद राठी की वरिष्ठ तकनीकी एवं डेरिवेटिव विश्लेषक नेहा कुरेशी ने कहा कि अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट के बाद सोना मजबूत हुआ है. जब ट्रेजरी यील्ड कम होती है तो यह आमतौर पर सोने के लिए अच्छा होता है.

गोल्ड और सिल्वर प्राइस में मंथली बदलाव

अनुज गुप्ता ने कहा कि मासिक आधार पर सोना वायदा 0.05% या 29 रुपये बढ़ा है, जबकि सालाना आधार पर इसमें 4.75% या 2,612 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जहां तक चांदी वायदा की बात है तो अक्टूबर में गिरावट 1.34% या 939 रुपये की रही है, जबकि इस साल 0.71% या 495 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News