होमयोजनाOnline Voter ID Card : वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए दफ्तरों...

Online Voter ID Card : वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए दफ्तरों के चक्कर से हो गए है परेशान तो अब घर बैठे करें या काम, जाने कैसे करें अप्लाई

Online Voter ID Card: देश तेजी से आधुनिकरण की तरफ बढ़ रहा है. आजकल हर काम ऑनलाइन (Online Voter ID Card) आसानी से हो जाता है. कई सरकारी कामों को भी घर बैठे करना आसान हो गया है. पहले ऐसे कई कामों के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे. लेकिन ऑनलाइन ये कम हो जाने के कारण लोगों का समय भी बचेगा.

अब ऐसे ही आप घर बैठे वोटर आईडी भी बना सकते हैं. पहले इस काम के लिए आपको कई बार सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते थे. यदि आप भी ऑनलाइन वोटर कार्ड (Online Voter ID Card )बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए काम की हो सकती है. क्योंकि इससे न केवल आपका समय बचेगा बल्कि आप किसी भी समय वोटर आईडी बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Post Office: पोस्ट ऑफिस दे रहा बैंक से भी ज्यादा ब्याज, जानिए ज्यादा ब्याज देने वाली कौन कौन सी है स्कीमें!

कैसे बनाएं ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड

  • ऑनलाइन वोटर आईडी (Online Voter ID Card ) बनाने के लिए आपको सबसे पहले इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा.
  • अब आपको National Voters Services Portal पर क्लिक करना होगा.
  • क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा. जिस पर अब Apply online for registration of new voter के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने नया फॉर्म खुल जाएगा.
  • फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरें और जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें.
  • सबमिट करने के बाद फॉर्म जमा हो जाएगा.
  • सबमिट करने के बाद आपकी आधिकारिक मेल आईडी पर आपको सरकारी की ओर से लिंक भेजा जाएगा. जिसके माध्यम से वोटर आईडी का स्टेटस देखा जा सकता है.
  • 10 से 12 दिन या फिर एक महीने तक आपको वोटर आईडी के लिए इंतजार करना होगा.

आप भी इस प्रक्रिया के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन वोटर आईडी बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ज्यादा समय भी नहीं लगता है.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News