होमखेल/कूदIND vs Pak: वर्ल्ड कप में आज पाकिस्तान के खिलाफ गिल की...

IND vs Pak: वर्ल्ड कप में आज पाकिस्तान के खिलाफ गिल की वापसी तय, जानिए दोनों टीमों का पॉसिबल प्लेइंग-11

IND vs Pak: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लीग स्टेज का सबसे बड़ा मुकाबला यानी भारत -पाकिस्तान मैच आज खेला जाएगा. मैच की शुरुआत अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोपहर 2:00 बजे से होगी. टॉस आधे घंटे पहले यानी दोपहर 1:30 बजे होगा. इस खबर में हम दोनों टीमों के अब तक के प्रदर्शन, पिच रिपोर्ट, वेदर कंडीशन और पॉसिबल प्लेइंग इलेवन के बारे में जानेंगे…

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: रोहित के सेना के आगे तिनके की तरह बिखरा पाकिस्तान, भारत को मिला 191 रन टारगेट!

गिल की वापसी लगभग तय

इस मैच में टीम इंडिया के रेगुलर ओपनर शुभमन गिल की वापसी हो सकती है. शुक्रवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, शुभमन गिल 99% सिलेक्शन के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन उन्हें प्लेइंग-11 में शामिल किए जाने का फैसला मैच से पहले ही लिया जाएगा. गिल को डेंगू हो गया था, जिसकी वजह से वे सोमवार 9 अक्टूबर को चेन्नई के अस्पताल में भर्ती भी हुए थे.

गिल अब इससे रिकवरी कर चुके हैं. उन्होंने 12 और 13 अक्टूबर को नेट प्रैक्टिस भी की, जिसे देखते हुए उनके आज के मैच में वापसी करने की उम्मीद है. डेंगू की वजह शुभमन ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ भारत के मैच नहीं खेल पाए थे. अगर शुभमन (IND vs Pak) फिट हुए तो टीम इंडिया ईशान किशन की जगह उन्हें शामिल कर सकती हैं. अगर पिच पर पेसर्स के लिए थोड़ी भी मदद रही तो शार्दूल ठाकुर की जगह मोहम्मद शमी को भी प्लेइंग-11 में जगह मिल सकती है. इन 2 प्लेयर्स के अलावा टीम में और किसी बदलाव की संभावना कम है.

हसन अली पाकिस्तान के टॉप बॉलर

पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में फखर जमान को बैठाकर अब्दुल्लाह शफीक को मौका दिया था. शफीक ने सेंचुरी लगाकर टीम को जीत दिलाई थी, वहीं दूसरे ओपनर इमाम-उल-हक फ्लॉप हो गए थे. ऐसे में टीम इमाम की जगह फखर को मौका दे सकती है. इसके अलावा प्लेइंग-11 में किसी और तरह के बदलाव की संभावना नहीं है.

इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने मोहम्मद रिजवान ने सबसे ज्यादा 199 रन बनाए हैं. वहीं हसन अली के नाम टीम में सबसे ज्यादा 6 विकेट हैं.

दोनों टीमों का इस वर्ल्ड कप में तीसरा मैच

भारत और पाकिस्तान इस वर्ल्ड कप में अपना-अपना तीसरा मैच खेलेंगे. भारत ने पहले मैच में 5 बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराया था. वहीं दूसरे मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ आठ विकेट से जीत दर्ज की. दूसरी ओर पाकिस्तान भी अपने दोनों शुरुआती मैच जीता है. उसने पहले मैच में नीदरलैंड और दूसरे मैच में श्रीलंका को हराया था.

भारत: पिछले 5 वनडे में से 4 में जीत मिली. केवल एक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा.
पाकिस्तान : 5 में से 3 में जीत और 2 में हार मिली.

वर्ल्ड कप में भारत ने सभी मैच जीते

ODI वर्ल्ड कप की बार करें तो अब तक दोनों के बीच सात मैच खेले गए हैं और सभी में मेजबान टीम को जीत मिली है.

टीम इंडिया का भारत में पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा नहीं

दोनों टीमों के बीच अब तक 134 वनडे खेले गए हैं, जिनमें 56 भारत और 73 पाकिस्तान ने जीते हैं. वहीं पांच मैच बेनतीजा रहे हैं. वहीं भारत में अब तक दोनों टीमों के बीच 30 वनडे खेले गए, 19 में पाकिस्तान और महज 11 में भारत को जीत मिल सकी.

पिच रिपोर्ट

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बैटिंग फ्रेंडली है. तेज गेंदबाजों को भी यहां मदद मिलती है. जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है स्पिनर्स भी कमाल दिखाने लगते हैं. यहां ओस भी बड़ी भूमिका निभा सकती है. अगर ओस पड़ती है तो दूसरी इनिंग में बैटिंग करने वाली टीम को फायदा होगा.

इस स्टेडियम में अब तक कुल 27 वनडे खेले गए हैं. पहले बैटिंग करने वाली टीम 14 मैच और चेज करने वाली टीम 13 मैच जीती है.

वेदर फॉरकास्ट

अहमदाबाद में आज बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की आशंका नहीं है. तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा.

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्लाह शफीक, इमाम-उल-हक/फखर जमान, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ.

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन/शुभमन गिल, विराट कोहली, ​​​​​​श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर/मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News