होमराजनीतिSell Air India: एयर इंडिया के ऐतिहासिक निजीकरण के बाद अब उसकी...

Sell Air India: एयर इंडिया के ऐतिहासिक निजीकरण के बाद अब उसकी चार सहायक कंपनियों को बेचेगी मोदी सरकार

Sell Air India: एयर इंडिया बेचने के बाद अब भारत सरकार इसकी चार और सहायक कंपनियों, जिनमें अलायंस एयर भी शामिल है, के निजीकरण का काम शुरू करने जा रही है.

समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहिन कांत पांडे ने कहा है कि अलायंस एयर के अलावा चौदह हज़ार करोड़ क़ीमत की ज़मीन और दूसरी परिसंपत्तियों का निजीकरण किया जाएगा.

सरकार ने 8 अक्तूबर को बताया था कि टाटा समूह ने 18 हज़ार करोड़ रुपये की बोली लगाकर एयर इंडिया को ख़रीद लिया है. टाटा समूह ने 2700 करोड़ रुपए कैश में दिए हैं और एयर इंडिया का 15300 करोड़ रुपए का क़र्ज़ अपने ऊपर लिया है.

Sell Air India: इस साल दस दिसंबर तक ये सौदा सरकार और टाटा समूह के बीच पूरा कर लिया जाएगा. जिसमे ग्राउंड हैंडलिंग का काम करने वाली एआईएसएटीएस और एयर इंडिया एक्सप्रेस भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: मोबाइल नंबर (MNP Rules) पोर्टेबल करना पहले बहुत आसान था. लेकिन अब दूरसंचार नियामक ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नियमों में बदलाव किया है. यह बदलाव लगातार हो रही धोखाधड़ी के बाद लिया गया है. सिम कार्ड स्वैपिंग के जरिये होने वाली धोखाधड़ी के मामले में तेजी से वृद्धि हुई है. अब दूरसंचार नियामक ट्राई ने मोबाइल पोर्ट करने के नियम को बहुत सख्त कर दिया.

25 अक्टूबर तक मांगे सुझाव

दूरसंचार नियामक ट्राई ने नया सिम कार्ड लेने और मोबाइल ऑपरेटर की तरफ से सिम कार्ड बदलने के नियमों (MNP Rules) में बदलाव किया जाएगा. जिसके लिए ट्राई ने मोबाइल कंपनियों और उनके ग्राहकों से सुझाव मांगे हैं. ग्राहक और कंपनियां 25 अक्टूबर तक अपने सुझाव दे सकते हैं. टेलीकॉम मि‍न‍िस्‍ट्री की ओर से सिम कार्ड स्वैपिंग के मामलों को गंभीरता से लिया जा रहा है. जिसके लिए बनाए जा रहे नए नियमों को सख्ती से लागू किया जाएगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News