होममौसमWeather news: बिहार में कहीं धूप तो कहीं बारिश: 31 जिलों में...

Weather news: बिहार में कहीं धूप तो कहीं बारिश: 31 जिलों में प्रचंड गर्मी, चंपारण, अररिया और किशनगंज समेत 7 जिलों में होगी बारिश

Weather news: बिहार में मौसम का रंग हर दिन बदल रहा है. एक तरफ प्रचंड गर्मी तो दूसरी तरफ बारिश हो रही है. यह मौसम सेहत को लेकर काफी खतरनाक है. गुरुवार को भी राज्य का मौसम प्रचंड गर्मी के साथ बारिश वाला होगा.

ये भी पढ़ें: MNP Rules: मोबाइल नंबर पोर्ट करना अब नहीं रहा आसान, ट्राई ने बना दिए सख्त नियम

लोगों को अलर्ट किया गया

मौसम विभाग ने राज्य के 7 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है जबकि 31 जिलों में प्रचंड गर्मी की भी चेतावनी दी है. राज्य में अगले 48 घंटे तक यही स्थिति बनी रहेगी, जिससे बचाव को लेकर लोगों को अलर्ट किया गया है. डॉक्टरों ने भी बच्चों से लेकर बड़ों और बीमार लोगों को इस मौसम में पूरी तरह से सावधान रहने को कहा है.

बिहार में दो दिनों से लगातार अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार चल रहा है. बुधवार को बिहार में अधिकतम तापमान 45 डिग्री बक्सर में रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे के दौरान राज्य के उत्तरी भागों के एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है.

अररिया में 5.2 एमएम और गोनहा में 16 एमएम बारिश हुई है. राज्य के अधिकांश जिलों में बुधवार को मौसम पूरी तरह से शुष्क बना रहा है. हवा का प्रवाह भी गति वाली नहीं थी, जिससे गर्मी का एहसास रात में अधिक हुआ है. बुधवार की पूरी रात उमस रही और हवा नहीं चलने से राहत नहीं मिली. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटे तक ऐसा ही मौसम होगा.

मौसम विभाग का कहना है कि

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के उत्तरी भागों में 8 से 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह हो रहा है. वहीं राज्य के दक्षिणी भागों में पछुआ एवं दक्षिण पछुआ हवा का प्रवाह हो रहा है.

इसके साथ ही एक पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम राजस्थान से पश्चिमी असम तक दक्षिणी उत्तर प्रदेश दक्षिणी बिहार और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल से होकर समुद्र तल से 0.9 किलो मीटर ऊपर गुजर रही है. इस कारण से बिहार में मौसम का रंग बदल रहा है.

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में बन रहे मौसमी कारकों के प्रभाव से अगले 24 घंटे में राज्य के उत्तरी भागों के पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश(Weather news)होगी. इस दौरान दिन के तापमान में अगले 48 घंटे तक कोई खास बदलाव नहीं होगी. इससे गर्मी के कारण लोगों को बचाव करना होगा.

बिहार में बदल रहे मौसम को लेकर डॉक्टरों ने भी लोगों को अलर्ट किया है. पटना के बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सुमन का कहना है कि राज्य में जिस तरह से मौसम है उसमे बीमारी का बहुत खतरा है. बच्चों में उल्टी दस्त और बुखार की समस्या मौसम के कारण ही बढ़ी है. बच्चों को सुरक्षित रखें धूप से बचाएं.

डॉक्टर राणा एसपी सिंह का कहना है कि

डॉक्टर एसपी सिंह का कहना है कि मौसम का जब भी उतार चढ़ाव होता है तो सेहत पर प्रभाव पड़ता है. इधर कुछ दिनों से मौसम के दो रंग है. कभी गर्मी तो कभी बारिश हो रही है. ऐसे में लोगों को संभल कर सावधानी पूर्वक रहना होगा. खान पान के साथ धूप से बचाव करना होगा. बच्चों और वृद्ध के साथ बीमार लोगों को इस मौसम में पूरी तरह से सावधान रहना होगा.

पटना में सुबह हवा की रफ्तार बढ़ने के साथ थोड़ी सी राहत मिली है. इससे आसमान में बादलों का असर दिखा है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण बिहार में पटना सहित अन्य जिलों में भी दिन के तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं दिखाई देगा.

Weather news: ऐसे में यह साफ है कि हवा का प्रभाव भी अधिक समय तक नहीं रहेगा. पटना  से लेकर राज्य के 31 जिलों में लोगों को गर्मी से परेशानी का सामना करना होगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News