होमराजनीतिBihar Politics : मांझी की बीजेपी से हो गई डील, बनेंगे सीधा...

Bihar Politics : मांझी की बीजेपी से हो गई डील, बनेंगे सीधा राज्यपाल! जानिए बेटे को क्या ऑफर मिला

बिहार की राजनीति (Bihar Politics) में हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) ने यू हीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट का साथ नहीं छोड़ा है. मंगलवार को पटना में हुए पूरे राजनीतिक घटनाक्रम के पीछे की वजह एक बड़ी डील है, जो भाजपा और हम के बीच हुई है.

मांझी की बीजेपी की साथ हुई डील

भले ही डॉ. संतोष कुमार सुमन ने यह कहते हुए मंत्री पद से इस्तीफा दिया कि उन पर अपनी पार्टी को जदयू में मर्ज करने का बड़ा दबाव दिया जा रहा था .और चाहे कुछ हो जाए वो पार्टी का अस्तित्व नहीं मिटने देंगे, लेकिन राजनीतिक गलियारे में इस इस्तीफे के पीछे जीतन राम मांझी की बीजेपी की साथ हुई डील को कारण माना जा रहा है.

बताया जा रहा है कि डील में पिता जीतन राम मांझी को राज्यपाल तो बेटे डॉ. संतोष सुमन को लोकसभा टिकट ऑफर की गई है. इस डील को लेकर बिहार की राजनीति में खूब चर्चा चल रही है. हालांकि इस पर भाजपा और हम पार्टी की तरफ से कोई प्रतिक्रिया अभी सामने नहीं आई है.


ये भी पढ़ें: Bihar Politics : विधानसभा चुनाव से पहले बिछने लगी राजनीति की बिसात, शाह मात के खेल में कुशवाहा नेता की बढ़ी डिमांड


बिहार में दलित और महादलितों के वोट को साधने की कवायद

भाजपा की प्लानिंग लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार (Bihar Politics) में दलित और महादलितों के वोट को साधने की है. केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस की पार्टी राष्ट्रीय लोजपा और सांसद चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) पहले से भाजपा के साथ हैं.

अब बड़ी डील करके जीतन राम मांझी और उनकी पार्टी को भाजपा अपने पाले में ले आई है. पार्टी सूत्रों का दावा है कि जल्द ही VIP पार्टी और उसके नेता मुकेश सहनी को फिर से NDA का हिस्सा बना लिया जाएगा. केंद्र सरकार ने मुकेश सहनी को इसी साल फरवरी महीने में ‘Y प्लस’ की सुरक्षा दी थी. भाजपा को विश्वास है कि इन नेताओं के जरिए वो बिहार में दलित और महादलितों के वोट को NDA के पक्ष में ला पाएगी.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News