होमबाजार/भावSahara Refund Portal: सहारा में फसा पैसा पाने के लिए गांव...

Sahara Refund Portal: सहारा में फसा पैसा पाने के लिए गांव और दूरदराज के लोग ऐसे करे आवेदन

Sahara Refund Portal: सहारा की 4 सहकारी समितियों में 2.5 करोड़ लोगों के फंसे पैसे को वापस करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. गांव और दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को अपना फंसा पैसा वापस पाने के लिए आवेदन का कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के जरिए खोल दिया गया है. बता दें कि देशभर के गांवों में स्थापित 6000 प्राथमिक कृषि ऋण समितियों में सीएससी के सेवाएं शरू कर दी गई हैं. सीएससी के जरिए आवेदक सहारा रिफंड पोर्टल खोलकर आवेदन कर सकते हैं.


ये भी जाने: Cheque को हिंदी में क्या कहते हैं, 100 में से 90 लोगों को नहीं मालूम, क्या आप जानते है


 

दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को होगी सुविधा

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने CRCS –सहारा रिफंड पोर्टल पर गांव और दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों की आवेदन भरने में सुविधा के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. सहारा ग्रुप की सहकारी समितियों के प्रमाणिक जमाकर्ताओं को CRCS–सहारा रिफंड पोर्टल पर दावे प्रस्तुत करने में कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) भी सहायता करेंगे. बता दे कि केंद्रीय मंत्री ने 18 जुलाई 2023 को नई दिल्‍ली में सहकारी समितियों के केंद्रीय पंजीयक (CRCS)- सहारा रिफंड पोर्टल https://mocrefund.crcs.gov.in का शुभारंभ किया था.

गाँव के लोगो को CSC करेगा मदद

देश भर में फैले हुए 5.5 लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा 300 से अधिक ई-सर्विसेज उपलब्‍ध कराई जा रही हैं. इन CSC केंद्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी, कम्‍प्‍यूटर, प्रिंटर और स्कैनर जैसी सभी सुविधाएं मौजूद हैं. प्रमाणिक जमाकर्ताओं द्वारा CRCS–सहारा रिफंड पोर्टल पर अपने दावे प्रस्तुत करने के लिए आवेदन निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर से भरा जा सकता है.

CSC-SPV ने अपने सभी ग्राम स्‍तर के उद्यमियों (VLEs) को सहारा के प्रमाणिक जमाकर्ताओं की मदद करने के लिए सूचित किया है और कॉमन सर्विस सेंटर के माध्‍यम से प्रमाणिक जमाकर्ताओं को दावे प्रस्‍तुत करने में सुविधा हो, इसके लिए अपने सिस्‍टम को सक्षम बनाया है.

सहारा रिफंड पोर्टल

CRCS–सहारा रिफंड पोर्टल को सहारा समूह की 4 सहकारी समितियों – सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के प्रामाणिक जमाकर्ताओं द्वारा दावे प्रस्तुत करने के लिए विकसित किया गया है. जमाकर्ताओं द्वारा सहकारिता मंत्रालय की वेबसाइट https://cooperation.gov.in के माध्‍यम से भी CRCS–सहारा रिफंड पोर्टल पर अपने दावे प्रस्तुत किए जा सकते हैं. जमाकर्ताओं की सुविधा के लिए वेबसाइट पर ट्यूटोरियल वीडियो भी उपलब्ध है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News