होमThe BharatCheque meaning in Hindi: Cheque को हिंदी में क्या कहते हैं, 100...

Cheque meaning in Hindi: Cheque को हिंदी में क्या कहते हैं, 100 में से 90 लोगों को नहीं मालूम, क्या आप जानते है?

Cheque meaning in Hindi: बैंक खाता तो आज लगभग हर आदमी के पास है. लेनदेन के लिए ज्‍यादातर लोग पासबुक, एटीएम का ही इस्‍तेमाल करते हैं. बैंक की ओर से इन दोनों सुविधाओं के साथ चेकबुक से लेनदेन की सुविधा भी दी जाती है.

तो चलो आज हम आपको इसकी जानकारी देते हैं

बड़े अमाउंट का लेनदेन या रिकॉर्ड रखे जाने वाले लेनदेन को अक्‍सर लोग चेक के जरिये ही पूरा करते हैं. लेकिन, क्‍या आपको पता है कि चेक को हिंदी में क्‍या कहते हैं. कभी जानने की कोशिश भी नहीं की होगी, तो चलो आज हम आपको इसकी जानकारी देते हैं.

दरअसल, चेक बैंकिंग सिस्टम का एक ऐसा साधन है जिसके जरिए व्यक्ति बैंक को किसी व्यक्ति विशेष को भुगतान करने के लिए जारी करता है. जिस व्यक्ति को पैसे दिए जाने हैं चेक में उसका नाम लिखना होता है. हालांकि वह किसी व्यक्ति का नाम हो सकता है या फिर किसी कंपनी या संस्था का. चेक में राशि भी लिखनी होती है, साथ ही चेक के ऊपर हस्ताक्षर भी करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके आप भी ढूंढ रहे हैं? तो फटाफट कर लीजिए डिजिटल मार्केटिंग का ये कोर्स

क्या कहते हैं चेक को हिंदी में?

चेक इतना कॉमन इस्तेमाल होने वाली चीज है लेकिन आपने कभी सोचा है कि चेक को हिंदी (Cheque meaning in Hindi) में क्या कहते हैं. अक्सर ऐसे सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं. लेकिन कुछ जानकारियों ऐसी होती हैं जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी होती है. इसलिए इनके बारे में पता होना बेहद जरूरी है. बता दें कि चेक को हिंदी में धनादेश कहते हैं. चेक बैंक द्वारा खाताधारक को जारी किया गया सिर्फ एक पेपर होता है. जिसमें धन के भुगतान का आदेश होता है.

चेक पर रकम के बाद क्यों लिखा जाता है ऑनली (Only)

आपने देखा होगा कि अमाउंट के साथ हमेशा ऑनली लिखा जाता है. कोई बड़ी संस्था या व्यापारी चेक जारी करते हैं तो रकम के बाद में ऑनली जरूर लिखते हैं. दरअसल चेक पर अमाउंट के आखिरी में ऑनली लिखने का मकसद संभावित धोखाधड़ी को रोकना होता है. इसलिए रकम को शब्दों में लिखने के बाद अंत में ऑनली लिखते हैं. मान लीजिए आप चेक जारी करते हुए उस पर 25,000 की राशि शब्दों लिखते हैं और आखिरी में ऑनली नहीं लिखते हैं तो इस स्थिति में दूसरा व्यक्ति आगे कुछ और राशि दर्ज कर अमाउंट को बढ़ा सकता है.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News