होमताजा खबरITR Deadline: आइटीआर फाइलिंग में दिक्कत पर लेट फीस माफ करने की...

ITR Deadline: आइटीआर फाइलिंग में दिक्कत पर लेट फीस माफ करने की मांग, क्या आईटीआर बढ़ाई जाएगी डेडलाइन ?

ITR Deadline: इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आज 31 जुलाई आखिरी तारीख थी. सोमवार को दोपहर 12 बजे तक 11.03 लाख आइटीआर फाइल कर दिए गए थे. कुल 6.13 करोड़ आइटीआर अबतक फाइल हो चुके हैं. वहीं, बड़ी संख्या में टैक्सपेयर्स ने इनकम टैक्स वेबसाइट नहीं चलने की शिकायत ट्विटर के जरिए आयकर विभाग को की है.

कई टैक्सपेयर्स ने आइटीआर फाइल नहीं कर पाने पर लेट फीस माफ करने की भी मांग की है. ऐसे में यह भी सवाल किया जा रहा है कि क्या आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाई जाएगी?

टैक्सपेयर्स ऐसे मदद ले सकते हैं

ITR Deadline: बिना जुर्माना दिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 तक ही है. टैक्सपेयर्स आयकर विभाग की हेल्पडेस्क से संपर्क कर सकते हैं जो आईटीआर दाखिल करने, टैक्स भुगतान और अन्य संबंधित सेवाओं में करदाताओं की सहायता के लिए आज पूरे दिन खुला है. टैक्सपेयर्स फोन, लाइव चैट, वीबेक्स मीटिंग और सोशल मीडिया के जरिए मदद ले सकते हैं. आयकर अधिनियम 1961 की धारा 234F के अनुसार जो कोई भी देर से आईटीआर फाइल करता है उसे 5,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा. यदि छोटे करदाताओं जिनकी एनुअल टैक्सेबल इनकम 5 लाख रुपये से कम है तो उन्हें 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा.


ये भी पढ़े: Tax Return: आइटीआर वेबसाइट पर बढ़ा लोड, 8 घंटे में 1.30 करोड़ लॉगइन, टैक्स रिटर्न भरने का आज आखिरी मौका


आईटीआर दाखिल करने में हो रही है परेशानी

ITR Deadline: आखिरी तारीख होने के चलते कई करदाता टैक्स दाखिल करने की जल्दी में हैं, लेकिन कई करदाताओं को अपना रिटर्न दाखिल करते समय किसी न किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. कुछ टैक्सपेयर्स ने ट्विटर के जरिए आयकर विभाग को टैग करते हुए आईटीआर दाखिल करते समय आने वाली परेशानियों को लेकर शिकायत की है.

  • एक टैक्सपेयर ने लिखा कि- लगता है पोर्टल डाउन है. कृपया पुष्टि करें कि यह कब तक चालू होगा.
  • वहीं, एक अन्य यूजर ने लिखा कि- पिछले दो दिनों से साइट बंद है और एक्सेसबल नहीं है. हमें टैक्स कैसे देना चाहिए?
  • एक टैक्सपेयर ने लिखा कि- पेज अभी लोड हो रहा है, आईटीआर नहीं भर पा रहा, हर बार लॉगिन संबंधी समस्या आती है.
  • एक यूजर ने लिखा- मुझे आईटीआर भरते समय समस्या का सामना करना पड़ रहा है, मेरा अमाउंट पहले ही काट लिया गया है और चालान डिटेल्स मिल गई हैं. लेकिन, पोर्टल अभी भी टैक्स पेमेंट भुगतान करने के लिए कह रहा है.. कृपया मदद करें.
  • एक यूजर ने लिखा कि- ‘आगे बढ़ें’ बटन काम नहीं कर रहा है. मैं आइटीआर फाइल करने का प्रयास कर रहा हूं लेकिन ‘आगे बढ़ें’ बटन निष्क्रिय हो गया है. यदि मैं अपने फॉर्म को अगले लॉगिन में सेव करता हूं तो डेटा डिलीट हो जाता है.

 

क्या आईटीआर की समय सीमा बढ़ेगी?

टैक्सपेयर्स को आ रही परेशानियों के मद्देनजर आइटीआर डेडलाइन बढ़ाने को लेकर सवाल किया जा रहा है. हालांक, राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने इस महीने की शुरुआत में पीटीआई को बताया था कि हम करदाताओं को सलाह देंगे कि वे अंतिम क्षण तक इंतजार न करें और डेडलाइन में किसी भी विस्तार की उम्मीद न करें. इसलिए, मैं उन्हें अपना टैक्स रिटर्न दाखिल करने की सलाह दूंगा. जल्द से जल्द आइटीआर फाइल करें, क्योंकि 31 जुलाई की समय सीमा तेजी से नजदीक आ रही है.

लेट फीस को लेकर लोगो ने क्या कहा

वहीं, कुछ टैक्सपेयर्स ने इनकम टैक्स फाइलिंग में परेशानियों के चलते मांग कि है कि उनसे लेट फीस नहीं ली जाए. इसी तरह गुजरात टैक्स एडवोकेट्स एसोसिएशन ने आइटीआर फाइलिंग डेडलाइन को बढ़ाकर 31 अगस्त 2023 तक करने की मांग की है. जबकि, कई करदाता और सीए एसोसिएशन कुछ राज्यों में आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाने का अनुरोध कर रहे हैं. क्योंकि कुछ क्षेत्रों में बाढ़ के कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News