होमराजनीतिRich legislator Poor legislator: जानिए भारत के सबसे अमीर और गरीब विधायक...

Rich legislator Poor legislator: जानिए भारत के सबसे अमीर और गरीब विधायक कौन है?

द भारत: Rich legislator Poor legislator: अमीर विधायक की बात करें तो एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और नेशनल वॉच की रिपोर्ट के मुताबिक देश में अमीर विधायकों की सूची में 12 विधायक कर्नाटक से है. इस रिपोर्ट में देश के सबसे अमीर और सबसे गरीब विधायक का जिक्र किया गया है.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और नेशनल इलेक्शन वॉच की एक रिपोर्ट के मुताबिक फ़िलहाल कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार देश के सबसे अमीर विधायक हैं.

आइये जानते है बारी बारी से

Rich legislator Poor legislator: इस वक्त हम बात कर रहे है भारत के सबसे अमीर और गरीब विधायक की. तो सबसे पहले जानिए कर्नाटक कांग्रेस प्रदेश कमेटी के अध्यक्ष और राज्य कमेटी के डिप्टी सीएम डीके शिव कुमार की संपत्ति ₹1413 करोड़ की है.और इतनी संपत्ति के साथ वे देश के सबसे अमीर विधायकों की सूची में शीर्ष पर हैं.


ये भी पढ़े: Aadhaar: आधार डिटेल्स अपडेट करने का ऑनलाइन तरीका हुआ आसान,ऐसे बदलें अपनी जन्मतिथि!

ये भी पढ़े: सहारा में फसा पैसा पाने के लिए गांव और दूरदराज के लोग ऐसे करे आवेदन!


अरबपति विधायक

इस रिपोर्ट में बताया गया है कर्नाटक के 14 प्रतिशत विधायक अरबपति हैं. जिनके पास लगभग 100 करोड़ है. कर्नाटक में विधायकों की औसत संपत्ति 64.3 करोड़ रूपए है.

यहां युवा विधायक भी अरबपति है. रिपोर्ट कहती है कि देश के तीसरे सबसे अमीर विधायक प्रियकृष्ण है जिनकी उम्र 39 साल है और उन्होंने कुल संपत्ति ₹1156 करोड़ घोषित की है.


ये भी पढ़े: खोलनी है सस्ती दुकान? तो सरकार करेगी मदद, कमीशन के साथ अलग से भी मोटी कमाई का मौका

ये भी पढ़े: गांव हो या शहर कहीं भी शुरू कर सकते हैं ये तगड़ी कमाई कराने वाले 10 बिजनेस!


देश के सबसे गरीब विधायक

अब बात करते है भारत के सबसे गरीब विधायक की. देश के सबसे गरीब विधायक के रूप में निर्मल कुमार धारा है. निर्मल कुमार धारा पश्चिम बंगाल के विधायक है. जिन्होंने अपनी कुल संपत्ति मात्र ₹1700 घोषित की है.


ये भी पढ़े: Cheque meaning in Hindi: Cheque को हिंदी में क्या कहते हैं, 100 में से 90 लोगों को नहीं मालूम, क्या आप जानते है?

ये भी पढ़े: किरायेदार से परेशान है तो रेंट एग्रीमेंट बनवाते समय इन बातों का रखें ख़ास ध्यान!


 

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News