होमताजा खबरFake Universities: इन 20 यूनिवर्सिटी से पढ़ रहे हैं तो डिग्री मान्य...

Fake Universities: इन 20 यूनिवर्सिटी से पढ़ रहे हैं तो डिग्री मान्य नहीं होगी, यूजीसी ने बताया फेक यूनिवर्सिटी

द भारत: Fake Universities: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 20 विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित कर दिया है और कहा है कि उन्हें कोई भी डिग्री प्रदान करने का अधिकार नहीं है. यूजीसी की फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट में सर्वाधिक दिल्ली की 8 यूनिवर्सिटीज को शामिल किया गया है और उत्तर प्रदेश की 4 यूनिवर्सिटी को फेक घोषित किया गया है. वहीं, यूजीसी ने कहा कि कर्नाटक, महाराष्ट्र, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और केरल में भी फर्जी विश्वविद्यालय हैं.

ये भी पढ़े: Mirzapur 3 Release Date: मिर्जापुर को लेकर हो रही हैं बड़ी तैयारी, अगर बात हुई फाइनल तो जल्द होगा अनाउंसमेंट!

ये भी पढ़े: सहारा में फसा पैसा पाने के लिए गांव और दूरदराज के लोग ऐसे करे आवेदन!

यूजीसी ने बीते दिन बुधवार को बयान जारी करते हुए कहा कि ऐसा संज्ञान में यह आया है कि कई संस्थान यूजीसी अधिनियम के प्रावधानों के विपरीत डिग्री प्रदान कर रहे हैं. ऐसे विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की गई डिग्री न तो मान्यता प्राप्त होगी और न ही उच्च शिक्षा या रोजगार के उद्देश्य से मान्य की जाएगी. यूजीसी सचिव मनीष जोशी ने कहा कि ये विश्वविद्यालय नहीं हैं और किसी को भी कोई भी डिग्री प्रदान करने का अधिकार है.

ये भी पढ़े: आधार में अब खुद से बदलें अपनी जन्मतिथि, डिटेल्स अपडेट करने का ऑनलाइन तरीका हुआ आसान

दिल्ली में आठ फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची

यूजीसी की 20 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में सबसे ज्यादा नाम दिल्ली के शामिल हैं, जो फेक यूनिवर्सिटी हैं उनके नाम ये रहे-

  1. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एंज फिजिकल हेल्थ साइंसेज,
  2. कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड,
  3. यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी,
  4. वोकेशनल यूनिवर्सिटी,
  5. एडीआर-सेंट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी,
  6. इंडियन इंस्टीट्यूशन ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग,
  7. विश्वकर्मा ऑपेन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ इंप्लॉयमेंट,
  8. आध्यात्मिक विश्वविद्यालय

उत्तर प्रदेश में चार फर्जी विश्वविद्यालय हैं

  1. गांधी हिंदी विद्यापीठ,
  2. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलेक्ट्रो कॉम्प्लेक्स होम्योपैथी,
  3. नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी,
  4. भारतीय शिक्षा परिषद.

एडमीशन से पहले यूसीसी हेल्पलाइन पर कॉल कर सलाह लें छात्र

यूजीसी ने कहा कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अलावा कर्नाटक, महाराष्ट्र, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और केरल में भी फर्जी विश्वविद्यालय पाए गए हैं. ऐसे विश्वविद्यालयों पर कार्रवाई की जा रही है. यूजीसी स्टूडेंट को सचेत किया है कि इस तरह के फर्जी विश्वविद्यालयों के झांस में आकर अपना भविष्य खराब नहीं होने दें. ऐसे में किसी भी कॉलेज, इंस्टीट्यूट या विश्वविद्यालय में एडमीशन से पहले यूसीसी हेल्पलाइन नंबर 1800111656, 18001805522 पर कॉल कर सलाह ली जा सकती है, या फिर ई-मेल [email protected] पर मदद ली जा सकती है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News