होमयोजनाPM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की कब आएगी 15वीं...

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की कब आएगी 15वीं किस्त, यहां जानें लेटेस्ट अपडेट

PM Kisan Yojana: राज्य सरकारें कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाती है. साथ ही केंद्र सरकार भी कई ऐसी योजनाओं का संचालन करती है, जिसका सीधा लाभ गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों को पहुंच रहा है. इनमें राशन, रोजगार, पेंशन, बीमा समेत कई तरह की अन्य योजनाएं शामिल हैं. जैसे- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को ही ले लीजिए.

ये भी पढ़ें: Canada India Import Issue: कनाडा के साथ राजनयिक विवाद से क्या बढ़ जाएंगे मसूर दाल के भाव, जानिए ताजा अपडेट!

15th Installment Release Date: इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को साल में 3 बार 2-2 हजार रुपये देने का प्रावधान है. ऐसा करके किसानों को सालाना 6 हजार रुपये का आर्थिक लाभ दिया जाता है. इसी कड़ी में इस बार 15वीं किस्त का इंतजार किसानों को है, जिसकी तारीख वो जानना चाहते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानने की कोशिश करते हैं कि ये किस्त लाभार्थियों के बैंक खाते में कब तक पहुंच सकती है.

आगे आप इस बारे में जान सकते हैं…

दरअसल, अब तक योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को 14 किस्त के पैसे मिल चुके हैं. बीती 27 जुलाई को केंद्र सरकार ने डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खाते मे 2-2 हजार रुपये की किस्त भेजी थी.

घट सकती है लाभार्थियों की संख्या

PM Kisan Yojana: जब 14वीं किस्त जारी की गई थी, तो इसका लाभ लगभग 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिला था, लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि 15वीं किस्त के समय लाभार्थियों की संख्या में कमी आ सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि कई किसान अपात्र पाए गए हैं, तो कई किसान योजना के अंतर्गत आने वाले कामों को पूरा नहीं कर रहे हैं.

कब आ सकती है 15वीं किस्त?

अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं, तो मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नवंबर महीने में 15वीं किस्त के पैसे जारी हो सकते हैं. हालांकि, अब तक सरकार की तरफ से इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.
जब सरकार किस्त देने का फैसला करती है, तो उससे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जानकारी दी जाती है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News