होमबाजार/भावCanada India Import Issue: कनाडा के साथ राजनयिक विवाद से क्या बढ़...

Canada India Import Issue: कनाडा के साथ राजनयिक विवाद से क्या बढ़ जाएंगे मसूर दाल के भाव, जानिए ताजा अपडेट

Canada India Import Issue: कनाडा के साथ राजनयिक विवाद के बाद से मसूल की दाल का आयात प्रभावित होने की आशंका को लेकर सरकार ने स्पष्टता जारी कर दी है. सरकारी अधिकारियों ने कहा कि कनाडा के साथ ताजा मामले के कारण दाल आयात या इसकी कीमतों पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है. बता दें कि भारत ने हाल ही में अमेरिका से दाल आयात पर कस्टम ड्यूटी भी हटा दी है.

ये भी पढ़ें: iPhone 14 की तुलना में iPhone 15 की बिक्री में 100% का उछाल, हर जगह लगी लंबी कतारें! 

वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और व्यापार निकायों ने कहा

कनाडा के साथ राजनयिक विवाद से मसूर की आवश्यकताओं पर असर पड़ने की संभावना नहीं है, क्योंकि भारत ने दाल के अपने आयात में विविधता ला दी है और अब वह किसी एक देश पर बहुत अधिक निर्भरता नहीं है. इसके अतिरिक्त भारत ने हाल ही में अमेरिका से आयातित मसूर दाल को किसी भी प्रकार के सीमा शुल्क से पूरी तरह छूट दे दी है, जिसके बाद दाल की कमी या कीमतें बढ़ने की आशंकाओं पर विराम लग गया है.

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने ईटी से कहा

Canada India Import Issue: कनाडा से बड़ी मात्रा में दाल पहले ही आयात हो चुकी है. उन्होंने कहा कि अब अमेरिकी दाल आयात पर सीमा शुल्क छूट की अनुमति भी मिल गई है. आपूर्ति संबंधी कोई समस्या नहीं है. भारत कनाडाई दाल के प्राथमिक आयातकों में से एक है. 2022-23 में मसूर दाल का आयात 11 लाख टन तक पहुंचने का अनुमान है.

व्यापार निकायों और विश्लेषकों ने कहा कि भारत ने अन्य देशों में दाल के आयात में विविधता ला दी है, जिससे कनाडा पर उसकी निर्भरता कम हो गई है. एग्री कमोडिटी रिसर्च फर्म आईग्रेन इंडिया के राहुल चौहान ने कहा कि भारत ने इस साल ऑस्ट्रेलिया से मसूर दाल आयात ज्यादा की है, जिससे कनाडा को पीछे छोड़ दिया है.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News