होमताजा खबरBihar Police Paper Leak News: सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक की...

Bihar Police Paper Leak News: सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक की क्या हैं कहानी, आबतक 8 जिलों से 100 मुन्ना भाई गिरफ्तार

Bihar Police Paper Leak News: बिहार में अब सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने की खबर सामने आई है. दैनिक भास्कर के मुताबिक पटना के कंकड़बाग के रामकृष्ण द्वारिका कॉलेज से पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें से 5 के पास बरामद आंसर-की प्रश्नपत्र से मैच हुई है.  21 हजार 391 सिपाही पदों के लिए पहले दिन रविवार को परीक्षा हुई थी. दो पाली में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए सीएसबीसी की ओर से 5.95 लाख प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं.

परीक्षा के दौरान पटना, सारण, बक्सर, समस्तीपुर, जमुई, लखीसराय, जमुई, बेगूसराय सहित एक दर्जन जिलों में 100 से अधिक अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया. इनमें 70 से अधिक सॉल्वर हैं. केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की ओर से एक अक्टूबर को राज्य के 529 केंद्रों पर परीक्षा हुई. सेकंड शिफ्ट में गिरफ्तार छह अभ्यर्थियों में से पांच के पास बरामद आंसर-की प्रश्नपत्र सही उत्तर से मैच कर गया. पुलिस आंसर- की जब्त कर उसकी जांच कर रही है. वहीं रामकृष्णा नगर के भूपतिपुर के एक परीक्षा केंद्र से चार स्कॉलर पकड़े गए हैं.

ये भी पढ़ें: बिहार के नियोजित शिक्षकों का सपना हुआ चकनाचूर, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कह दिया साफ साफ!

केंद्रीय चयन पर्षद ने नहीं की पुष्टि

पुलिस सूत्रों के अनुसार (Bihar Police Paper Leak News) पांच परीक्षार्थियों के पास से जो आंसर-की मिली है उसके उत्तर प्रश्नों के सही जवाब हैं. हालांकि केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

यूपी, बिहार और हरियाणा के परीक्षा माफिया का हाथ

इधर, द्वारिका कॉलेज में गिरफ्तार रवि रंजन कुमार, रजनीश रौशन कुमार, अरविंद कुमार, कुमार, मनु कुमार, विमल कुमार के खिलाफ केंद्राधीक्षक के लिखित आवेदन पर कंकड़बाग थाना में केस दर्ज किया गया है. सूत्रों के अनुसार यूपी, बिहार और हरियाणा के परीक्षा माफिया ने खेल किया है. थानेदार रविशंकर सिंह ने बताया कि परीक्षार्थियों के पास से आंसर-की बरामद की गई है.  केंद्राधीक्षक ने इन सभी परीक्षार्थियों का ओएमआर शीट और प्रश्नपत्र पुलिस के हवाले किया है. अब पुलिस इसकी जांच करेगी.

मुंगेर में नकल करते 3 पकड़ाए, बाहर से मदद कर रहे 4 लोग भी गिरफ्तार

वही सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने की खबर (Bihar Police Paper Leak News)की बात करें तो मुंगेर में सिपाही भर्ती परीक्षा की पहली शिफ्ट में नकल करते हुए 3 अभ्यर्थियों को पकड़ा गया. ये सभी इलेक्टॉनिक डिवाइस की मदद से परीक्षा में नकल कर रहे थे. वहीं पकड़े गए परीक्षार्थियों की निशानदेही पर उसे बाहर बैठकर मदद करने वाले 4 सहयोगियों को पुलिस ने धर दबोचा.

सदर एसडीपीओ सदर राजेश कुमार ने बताया कि मॉडल उच्च विद्यालय, जिला स्कूल और उपेंद्र ट्रेनिंग एकेडमी से 1-1 परीक्षार्थी को कदाचार करते इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सेट के साथ पकड़ा गया. पुलिस ने 4 इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सेट, 3 वॉकी टॉकी, 2 वॉकी टॉकी चार्जर, 5 मोबाइल, 1 स्कॉर्पियो गाड़ी, 1 बाइक जब्त की है.

जमुई में 7 सेटर गिरफ्तार, 12 कैंडिडेट्स पर केस

जमुई की टाउन थाने की पुलिस ने पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए नकल कराने वाले गिरोह के 7 सदस्य को गिरफ्तार किया है. इनके पास से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस वॉकी-टॉकी, कैश सहित अन्य सामान बरामद हुए है.

रविवार को पुलिस भर्ती परीक्षा की पहली शिफ्ट में ही नकल कराने के लिए गैंग के सदस्य ने 12 परीक्षार्थियों से रुपए लेकर उन्हें नकल करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस दी थी. गिरोह के सदस्य के पास से 7 मोबाइल, चार ब्लूटूथ डिवाइस, दो वॉकी टॉकी, दो चार्जर, एक कंप्यूटर बोर्ड, 75 हजार रुपए सहित अन्य सामान बरामद किया गया है. गैंग के 8 सदस्य और 12 परीक्षार्थियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई.

बिहार में एसिपाही भर्ती परीक्षा में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़े की तैयारी चल रही थी. बेगूसराय में परीक्षा से 3 दिन पहले पुलिस ने मास्टरमाइंड समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से 33 वॉकी-टॉकी, वॉकी-टॉकी का डिवाइस, 16 ब्लूटूथ डिवाइस, 6 मोबाइल, सिपाही भर्ती परीक्षा का 136 प्रवेश पत्र, 2 लाख रुपए बरामद हुए हैं.

इधर, छपरा में पुलिस ने एक फॉर्च्यूनर गाड़ी से 10 वॉकी-टॉकी, 30 ब्लूटूथ, 2 मोबाइल, 28 एंटी जैमर, 55 वाच बैटरी, 4 हॉकी स्टिक, 30 ​केबल चार्जर बरामद किए हैं. गाड़ी पर आबकारी विभाग की प्लेट लगी हुई थी.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News