होमबाजार/भावInvestment in Gold: गोल्ड में करना चाहते है निवेश? तो अब गहनों...

Investment in Gold: गोल्ड में करना चाहते है निवेश? तो अब गहनों के अलावा ये तरीके भी दिलाएंगे बेजोड़ मुनाफ़ा

Investment in Gold: हमारे देश में सोने में निवेश (Investment in Gold ) करना अच्छा विकल्प माना जाता है. लेकिन बदलते समय के साथ मार्केट में निवेश के कई तरीकें आये हैं. भारतीय आज भी सोने के गहनों में निवेश करते हैं. लेकिन उनके चोरी हो जाने या गुम जाने का भय भी बना रहता है. यदि आप सोने में तो निवेश करना चाहते हैं, लेकिन गहनों के अलावा कोई अन्य विकल्प की तलाश में हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही विकल्प लेकर आये हैं. जिनमें निवेश करके आप अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:पीएम और नरेंद्र मोदी स्टेडियम को धमाके से उड़ाने की धमकी, लॉरेंस बिश्नो को छोड़ने की मांग!

तेजी से बढ़ रहे सोने के दाम

हर साल सोने के दाम बढ़ते हैं. केवल पांच साल में ही सोना दोगुना से ज्यादा बढ़ गया है. ऐसे में इसमें निवेश (Investment in Gold) करना सही फैसला साबित हो सकता है. बदलते समय के साथ गोल्ड में निवेश करने के तरीकों में भी बदलाव आया है. लोग फिजिकल गोल्ड के बजाय दुसरे सुरक्षित विकल्पों को अपना रहे हैं.

आइये जानते हैं सोने में निवेश करने के भिन्न-भिन्न तरीके –

फिजिकल गोल्ड

यह सबसे पुराना और कॉमन तरीका है. जिसमें कई लोग निवेश करते हैं. खासकर महिलाएं. लेकिन इसमें आपको सोने की कीमतों के साथ ही मेकिंग चार्ज का भी भुगतान करना होता है. इसमें आप गहनों के साथ ही सिक्कों या बिस्कुट के रूप में भी खरीद सकते हैं.

गोल्ड सेविंग स्कीम

पिछले कुछ सालों से गोल्ड सेविंग स्कीम में निवेश करने का चलन बढ़ा है. इसे बेहतर विकल्प माना जाता है. जिसमें निवेशक हर महीने एक निश्चित राशि तय अवधि तक निवेश करते हैं. इसमें बोनस भी मिलता है. जिसके जरिये फिजिकल गोल्ड में निवेश करने का मौक़ा मिलता है.

गोल्ड ETF

यह भी गोल्ड में निवेश करने का एक बेहतर विकल्प है, जिसमें आप म्यूचुअल फंड के जरिये निवेश कर सकते हैं. गोल्ड ईटीएफ में फिजिकल गोल्ड के बराबर रिटर्न मिलता है. यदि आप इस विकल्प में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास ट्रेडिंग खाता होना चाहिए.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

यह सोने में निवेश करने की सरकारी योजना है. जिसे रिजर्व बैंक द्वारा कुछ समय के अंतराल में निवेशकों के लिए लाया जाता है.

एप के जरिये निवेश

ऐसे कई मोबाइल एप है जिनके माध्यम से भी गोल्ड में निवेश किया जा सकता है. जिसे डिजिटल गोल्ड के रूप में जाना जाता है. इनके जरिये आप कभी भी कितने भी रुपये का सोना खरीद और बेच सकते हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News