होमताजा खबरEmergency Alert: क्या आपके मोबाइल पर भी बज रहा है सायरन, कही...

Emergency Alert: क्या आपके मोबाइल पर भी बज रहा है सायरन, कही भूकंप आने के संकेत तो नही ? यहां जाने सब कुछ

Emergency Alert: आज फिर से एंड्रॉइड और iOS स्मार्टफोन्स में इमरजेंसी मैसेज आ रहा है. पिछली बार इसका टाइटल था Emergency Alert Severe और इस बार इसका नाम है Emergency Alert Extreme.

इस मैसेज को देखकर लोगों के मन में कई सवाल हैं कि आखिर यह क्यों आया है. क्या कोई आपदा आने वाली है या फिर कुछ और. हालांकि, ऐसा कुछ नहीं है. चलिए बताते हैं इस मैसेज के पीछे की पूरी सच्चाई.

क्या है इस मैसेज की पूरी सच्चाई:

मैसेज जानने से पहले बता दें कि यह मैसेज एक बार नहीं बल्कि 4 से 5 बार आया है. इस मैसेज में लिखा है कि यह एक सैंपल टेस्टिंग मैसेज है जिसे दूरसंचार विभाग के सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम द्वारा भेजा गया है. इस मैसेज को इग्नोर करें क्योंकि इस यूजर की तरफ से किसी भी तरह की कार्रवाई की जरूरत नहीं है. इसे केवल सिस्टम को चेक करने के लिए भेजा जा रहा है. इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सिक्योरिटी बढ़ाना और इमरजेंसी स्थिति के दौरान अलर्ट प्रदान करना है. बता दें कि सेल ब्रॉडकास्ट का उपयोग इमरजेंसी अलर्ट उपलब्ध कराने के लिए किया जाता है. इसमें अचानक बाढ़ आने, भूकंप आने जैसी विपदाओं का पहले ही पता चल जाता है.

भूकंप के दिन पहले नहीं आया था अलर्ट

आपको पता ही होगा कि कुछ दिन पहले भूकंप आया था जिसका केंद्र नेपाल था. लेकिन उस भूकंप के पहले किसी भी तरह का अलर्ट साझा नहीं किया गया था. ऐसे में एक बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या सेल ब्रॉडकास्ट सर्विस समय पर काम नहीं कर रही है या फिर समय से काफी पहले अलर्ट दे रही है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News