होमताजा खबरLPG Cylinder Price: क्या अब 400 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलेगा? राज्य...

LPG Cylinder Price: क्या अब 400 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलेगा? राज्य सरकार ने सस्ती कीमत में रसोई गैस को लेकर क्या कहा

LPG Cylinder Price: राजस्थान सरकार और मध्य प्रदेश सरकार अपने पात्र नागरिकों को 450 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही हैं. दोनों राज्यों में अगले माह विधानसभा चुनाव होने हैं. इस बीच तेलंगाना राज्य सरकार ने चुनावी घोषणापत्र में नागरिकों को 400 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने का वादा किया है. बीते माह केंद्र सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती भी की थी.

तेलंगाना में 400 रुपये एलपीजी सिलेंडर देने का वादा

नवंबर माह में तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में इन राज्यों में सरकार और विपक्ष कई तरह की योजनाएं देने के चुनावी वादे कर रहे हैं. इसी क्रम में तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारतीय राष्ट्र समिति (BRS) ने महिलाओं, खेतिहर मजदूरों, किसानों, बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए कई रियायतों का वादा किया है, जिसमें महिलाओं के लिए 3,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता, सभी के लिए आवास, बुजुर्गों निराश्रितों के लिए 5,000 रुपये पेंशन देने के साथ ही रसोई गैस सिलेंडर 400 रुपये में देने का वादा किया है.

राजस्थान और मध्य प्रदेश में 450 रुपये में रसोई सिलेंडर

मध्य प्रदेश सरकार ने अगस्त से महिलाओं को 450 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर दे रही है. जबकि, इससे पहले राजस्थान सरकार ने अपने पात्र नागरिकों को अप्रैल 2023 से 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है.

अन्य राज्यों में रसोई सिलेंडर की कीमत क्या है?

केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत 200 रुपये घटा दी थी, जिसके बाद देश के अन्य हिस्सों में आम आदमी को लगभग 1100 रुपये में मिल रहा सिलेंडर अब करीब 900 रुपये में मिल रहा है. कीमत में कटौती का लाभ देश के करीब 33 करोड़ गैस कनेक्शनधारकों को मिल रहा है. वहीं, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए गैस कनेक्शन देने को मंजूरी मिलने के बाद PMUY के कुल रसोई गैस कनेक्शन उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो गई है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News