होमखेल/कूदIndia vs Newzealand: धर्मशाला में होने वाले विश्व कप में न्यूजीलैंड के...

India vs Newzealand: धर्मशाला में होने वाले विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का हीरो कौन होगा? जानिए हार्दिक की जगह किस खिलाड़ी को मिलेगी इंट्री

India vs Newzealand:आखिरी बार साल 2003 में न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप में हराने वाली भारतीय टीम कल दोपहर 2 बजे से धर्मशाला में उसका सामना करेगी. भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप में कुल 9 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें न्यूजीलैंड ने 5 और भारत ने 3 में जीत दर्ज की है. 1 मैच बेनतीजा रहा है. वनडे विश्व कप में दोनों के बीच पहला मुकाबला 1975 में खेला गया था. वहीं विश्व कप में दोनों की आखिरी भिड़त 2019 में हुई थी, जिसमें न्यूजीलैंड विजय रहा था.

यह महेंद्र सिंह धोनी का अंतिम वनडे इंटरनेशनल मैच था. माही के रन आउट के साथ ही भारत की जीत की उम्मीद टूट गई थी.दोनों टीमें अब तक वनडे में कुल 116 बार आमने-सामने आ चुकी हैं, जिसमें टीम इंडिया ने 58 और न्यूजीलैंड (India vs Newzealand) ने 50 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. वहीं 7 मैच बेनतीजा और 1 मैच टाई रहा है। टूर्नामेंट में अब तक भारत और न्यूजीलैंड की टीम ने कोई भी मैच नहीं गंवाया है.

दोनों टीम ने 4-4 मुकाबले जीत लिए हैं. ऐसे में रविवार को होने वाली भिड़ंत में किसी एक टीम का विजयी रथ टूटेगा. कीवी टीम का नेट रनरेट +1.923 है, जबकि टीम इंडिया का नेट रनरेट +1.659 है. इसी आधार पर फिलहाल न्यूजीलैंड पॉइंट्स टेबल में नंबर वन पर कायम है. भारतीय टीम उसे हराकर टॉप पोजीशन से बेदखल करने में कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखना चाहेगी.

ये भी पढ़ें: वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी जीत, 62 रन से हारा पाकिस्तान, जम्पा ने झटके 4 विकेट

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का हीरो कौन

इस वर्ल्ड कप में भारत के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. रोहित ने 4 पारियों में 137.31 की स्ट्राइक रेट से 265, तो वहीं विराट ने 259 रन बनाए हैं. इस दौरान हिटमैन का एवरेज 66.25 और विराट का एवरेज 129.50 रहा है. न्यूजीलैंड के लिए डिवॉन कॉन्वे और रचिन रवींद्र सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. कॉन्वे ने 4 पारियों में 83 की औसत से 249 रचिन ने इतनी ही पारियों में 71.67 की एवरेज और 106.97 की स्ट्राइक रेट से 215 रन बनाए हैं.

दिलचस्प यह है कि रोहित, विराट, कॉन्वे और रचिन चारों ने 1-1 शतक लगाया है. भारत वर्ल्ड कप की इकलौती टीम है, जिसके 3 बल्लेबाज ICC वनडे रैंकिंग में टॉप 10 में शामिल हैं. शुभमन गिल दूसरे, रोहित शर्मा छठे और विराट कोहली नवें स्थान पर मौजूद हैं.गेंदबाजी की बात करें, तो न्यूजीलैंड के 2 गेंदबाज अब तक इस वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले टॉप 5 बॉलर्स की लिस्ट में शामिल हैं. मिचेल सैंटनर ने इस वर्ल्ड कप के 4 मैच में 4.41 की इकोनॉमी से सबसे ज्यादा 11 विकेट हासिल किए हैं.

मैट हेनरी को इतने ही मैच में 4.84 की इकोनॉमी से 9 सफलता मिली है. जसप्रीत बुमराह ने 4 मैच में 3.62 की किफायती इकोनॉमी से 10 विकेट चटकाए हैं, जबकि रवींद्र जडेजा ने 3.75 की इकोनॉमी से 7 और कुलदीप यादव ने 4.10 की इकोनॉमी से 6 शिकार किए हैं. भारत की तरफ से चोटिल हार्दिक पांड्या और न्यूजीलैंड की तरफ से केन विलियमसन इस मैच का हिस्सा नहीं होगा.

हार्दिक की जगह कौन

बड़े मैच में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की कमी भारत को काफी खलेगी. मगर इस बीच एक सवाल जो फैंस के दिलों को कचोट रहा हैं कि आखिर हार्दिक की जगह कौन लेगा. आपको बता दें कि ऐसे में ये कयास लगाए जा रहे हैं कि हार्दिक कि जगह सूर्य कुमार यादव टीम में शामिल हो सकते हैं. वही बात करें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का हीरो कौन होगा? तो इसमे तीन खिलाड़ी का नाम प्रमुख रूप से है जिनमे रोहित शर्मा, विराट कोहली और मोहम्मद सिराज का नाम हो सकता है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News