होमबाजार/भावGold Shopping Tips On Dhanteras: धनतेरस पर सोने की करने जा रहे...

Gold Shopping Tips On Dhanteras: धनतेरस पर सोने की करने जा रहे हैं खरीदारी तो काम आएंगे ये टिप्स

धनतेरस पर सोना खरीदना (Gold Shopping Tips On Dhanteras) बहुत ही शुभ माना जाता है. सोना खरीदना न केवल भारतीय पसंद करते हैं, बल्कि इसे बेहतर निवेश का विकल्प भी माना जाता है. धन तेरस के दिन जेवर, सोने के बार, सिक्के आदि खरीदकर उनकी पूजा भी की जाती है. इन्हें बेचना भी आसान होता है.

यदि आप भी इस धनतेरस सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको कुछ ऐसे टिप्स (Gold Shopping Tips On Dhanteras) के बारे में जान लेना चाहिए, जिसके कारण आपको बाद में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

हमेशा सर्टिफाइड सोना ही खरीदें

ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स द्वारा सोने की गुणवत्ता और शुद्धता के लिए सर्टिफिकेट दिया जाता है. हमेशा हॉलमार्क वाला सोना ही खरीदें. जिस भी सोने के गहने या आभूषण में BIS हॉलमार्क हो उसे ही खरीदें. ऐसे में जालसाजी का डर नहीं रहता है. इस BIS हॉलमार्क के जरिये सोने की टेस्टिंग सेंटर, शुद्धता, निर्माण का वर्ष और ज्वैलर के बारे जानकारी होती है.

ये भी पढ़ें: Education Loan: एजुकेशन लोन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकती है दिक्कत!

रेट को लेकर रहे जागरूक

जब भी सोना खरीदने जाएं तो पहले उसके करंट मार्केट रेट के बारे में जानकारी हासिल कर लें. आप ऑनलाइन भी सोने का रेट ले सकते हैं. क्योंकि सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी रहता है. इसलिए जब भी सोना खरीदने जा रहे हैं तो करंट रेट के बारे में जानकारी जरूर हासिल कर लें.

शुद्ध की करें जांच

सबसे ज्यादा शुद्ध सोना 24 कैरेट का होता है. भारत में 18, 22, 24, कैरेट शुद्धता के साथ सोना मिलता है. इसलिए पहले ही सोने की शुद्धता और वह कितने कैरेट का है उसके बारे में जानकारी हासिल कर लें. यह भी जान लें कि आपसे उसी दर से पैसे भी लिए जा रहे हो.

मेकिंग चार्ज कितना दे रहे

कोई भी आभूषण की खरीदारी में उसके मेकिंग चार्ज को भी जोड़ा जाता है. खरीदारी करने से पहले ही अन्य ज्वेलर्स की मेकिंग चार्ज की भी जानकारी हासिल कर लें. कई ज्वेलर्स ज्यादा मेकिंग चार्ज लगाते हैं. जिसके कारण आपकी जेब पर बोझ पड़ सकता है. हमेशा किसी सम्मानित या नामी ज्वेलर्स से ही आभूषण खरीदें ताकि गुणवत्ता में कोई कमी नहीं हो.

बिल जरूर हासिल कर ले

जब भी सोना खरीदने जाएं तो उसका बिल जरूर हासिल कर लें. जिसमें सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, जैसी सारी जानकारियां लिखी हो.

ये भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: धनतेरस से पहले गिरे सोने-चांदी के भाव, जानें 10 ग्राम का ताजा रेट!

बायबैक की जानकारी हासिल करें

जिस भी ज्वैलर्स से सोना खरीद रहे हैं उससे बायबैक की जानकारी जरूर हासिल कर लें. ताकि यदि भविष्य में आप उसे बेचना चाहे तो कोई परेशानी न हो.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News