होमबाजार/भावDiwali Sales: धनतेरस पर बरसा धन, करोड़ों की बिकी सोना और चांदी

Diwali Sales: धनतेरस पर बरसा धन, करोड़ों की बिकी सोना और चांदी

आज देश भर में धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन सोना-चांदी खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. देखा जाए तो दिवाली त्योहार (Diwali Sales) के लिए आज ही से पंचदिवसीय दीप महोत्सव शुरू हुआ है. यूं तो दिल्ली एनसीआर में आज सुबह से बारिश हो रही है. लेकिन इसका खरीदारी पर कोई असर नहीं दिख रहा है. जो दुकान आम दिनों में 11-12 बजे खुला करते थे, आज आठ बजे ही खुल गए. त्योहार का उमंग देखिए, बारिश के बावजूद ग्राहक भी सुबह से ही आ रहे हैं. कंफेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) का अनुमान है कि आज देश भर में 50 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा का व्यापार हुआ. 30 हजार करोड़ रुपये का व्यापार तो सिर्फ सोना और चांदी का हुआ.

पिछले साल से डेढ़ गुना ज्यादा बिक्री

दिल्ली बुलियन एंड ज्वैलर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष विमल गोयल का कहना है कि बुलियन मार्केट में सुबह से ही भारी भीड़ है. सुबह से ही ग्राहक टूट रहे हैं. उनका कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल डेढ़ गुना ज्यादा ग्राहक हैं. इसलिए बिक्री भी जबरदस्त हो रही है. उनके मुताबिक आम दिनों में तो शाम में सात बजे ही बुलियन मार्केट बंद हो जाता है. लेकिन आज आधी रात तक कारोबार होगा.

ये भी पढ़ें: Aadhaar-Pan Card: मोदी सरकार ने रद्द किए 11 करोड़ पैन कार्ड, जाने अपना स्टेटस! 

50 हजार करोड़ का कारोबार

कैट का कहना है कि आज देश भर में 50 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा का व्यापार हुआ. अकेले दिल्ली में ही आज 5 हज़ार करोड़ रुपये के व्यापार हुआ. धनतेरस के दिन (Diwali Sales) गणेश, लक्ष्मी, कुबेर की मूर्तियां या चित्रों को ख़रीदा जा रहा है. आज के दिन मोटर वाहन, सोने-चांदी के ज़ेवर, बर्तन, रसोई के उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुएं भी खूब बिक रहे हैं.

30 हजार के सोना-चांदी बिके

कैट का कहना है कि आज सोने-चांदी की कुल बिक्री करीब 30 हजार करोड़ रुपये की रही. इसमें सोने का हिस्सा 27 हजार करोड़ रुपये का जबकि चांदी का हिस्सा करीब 3000 करोड़ रुपये का रहा है. पिछले साल धनतेरस पर यह कारोबार करीब 25 हज़ार करोड़ रुपये का रहा था. गत वर्ष सोने के दाम 52000 रुपये प्रति 10 ग्राम था जबकि इस बार यह 62,000 प्रति 10 ग्राम है. दूसरी ओर चांदी पिछली दीवाली 58,000 भाव से बिकी थी और अब 72,000 रुपये प्रति किलो के दाम हैं. एक अनुमान के अनुसार आज धनतेरस पर देश मे लगभग 41 टन सोना और तकरीबन 400 टन चांदी के गहने ओर सिक्के की बिक्री हुई.

ये भी पढ़ें: Business Idea: तगड़ी कमाई करनी है तो एक हाथ आजमाइए इस बिजनेस में, ऐसे शुरू करे!

पांच दिनों तक चलेगा दीपोत्सव फिर छठ

दीपोत्सव का यह त्योहार पांच दिनों तक चलेगा. आज धनतेरस के साथ इसकी शुरुआत हुई. कल यानी शनिवार को रूपचतुर्दशी, 12 नवम्बर को दिवाली, 13 नवम्बर को गोवर्धन पूजा एवं अन्नकुट तथा 15 नवम्बर को भैया दूज के त्योहार मनाए जाएंगे. उसके बाद छठ का त्योहार आ जाएगा जो कि अगले सोमवार को संपन्न होगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News