होमराजनीतिLok Sabha Election 2024 : काँग्रेस मुक्त भारत का सपना रह गया...

Lok Sabha Election 2024 : काँग्रेस मुक्त भारत का सपना रह गया अधूरा, एग्जिट पोल में हुआ झोल, 2019 में जीती सीटें भी BJP ने गवाई

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के रूझान जैसे-जैसे सामने आ रहे हैं, यह तय हो गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी 3.0 का देश में आना लगभग तय है. भले ही भारतीय जनता पार्टी अपने दम पर लोकसभा चुनाव में जादूई आंकड़ा पाने से पिछड़ती दिख रही हो लेकिन एनडीए गठबंधन बहुमत का आंकड़ा प्राप्‍त कर चुका है.

बीजेपी के 400 पार के नारे को तगड़ा झटका लगा हो. हालांकि ओडिशा विधानसभा चुनाव (Odisha Assembly Election 2024) से प्रधानमंत्री की पार्टी के लिए अच्‍छी खबर आई है. अब तक के रुझानों के मुताबिक बीजेपी राज्‍य में सीएम नवीन पटनायक की बीजू जनता दल (BJD) की पार्टी को पीछे छोड़ते हुए सरकार बनाती हुई नजर आ रही है.


ये भी पढ़ें …..

  1.  I.N.D.I.A गठबंधन के सरकार बनाने को लकेर आया राहुल का बयान

बंगाल विधानसभा चुनाव

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) की तरह इस बार लोकसभा चुनाव के रिजल्ट दिलचस्प हो सकते हैं. बंगाल विधानसभा चुनाव की तरह इस बार भी एग्जिट पोल गलत होते नजर आ रहे हैं. कहा जा रहा है कि बंगाल में बीजेपी के साथ खेला हो गया है. लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2019 में बीजेपी को बंगाल में 18 सीटें मिली थीं लेकिन इस बार बीजेपी महज 10 सीटों पर लीड कर रही है. माना जा रहा है कि पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में बीजेपी को इस बार 8 सीटों का नुकसान हो रहा है. सुबह 8 बजे शुरू हुई काउंटिंग के बाद से लगातार टीएमसी बढ़त बनाए रही। टीएमसी 30 सीटों पर आगे है, वहां बीजेपी 10 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस एक सीट पर और एक सीट पर सीपीएम आगे है.


ये भी पढ़ें ….

  1. राहुल गांधी को पकड़ना मुश्किल, स्मृति इरानी की हालत खराब, कन्हैया कुमार से आगे निकले मनोज तिवारी
  2. बक्सर में मिथलेश तिवारी और सुधाकर के बीच कांटे का टक्कर, कराकाट में राजराम कुशवाहा अभी भी आगे

एग्जिट पोल का हुआ झोल!

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में बंगाल 42 सीटों में से बीजेपी को 26 से 31 सीटें मिलना बताया गया था. मतलब बीजेपी को 8 से 10 सीटों का फायदा बताया गया था लेकिन रिजल्ट देखें तो लगभग 8 सीटों का नुकसान होता नजर आ रहा है. ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को 11-14 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था लेकिन वह 30 सीटों पर लीड कर रही हैं.

तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार और मौजूदा सांसद अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अभिजीत दास से 32,507 मतों के अंतर से आगे हैं. डाक मतपत्रों की गिनती के बाद हुगली सीट से तृणमूल कांग्रेस कीउम्मीदवार रचना बनर्जी भाजपा की अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं मौजूदा सांसद लॉकेट चटर्जी से आगे हैं.

बीजेपी के दिग्गज की होगी हार!

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, भाजपा के कद्दावर उम्मीदवार और प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार बालूरघाट सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तृणमूल के बिप्लब मित्रा से 4,855 मतों से पीछे हैं. भाजपा उम्मीदवार एस एस अहलूवालिया पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तृणमूल के शत्रुघ्न सिन्हा से 6,956 मतों से आगे हैं. तृणमूल उम्मीदवार अरुप चक्रबर्ती ने बांकुड़ा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार और मौजूदा सांसद सुभाष सरकार पर 3,765 मतों से बढ़त बना ली है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News