होमराजनीतिNational Politics : सरकार बनाने के जुगाड़ में NDA-INDIA की अलग-अलग बैठके,...

National Politics : सरकार बनाने के जुगाड़ में NDA-INDIA की अलग-अलग बैठके, दिल्ली के लिए एक साथ निकले नीतीश और तेजस्वी

लोकसभा चुनाव (National Politics) के नतीजे घोषित होने के बाद INDIA ब्लॉक आगे की रणनीति तय करने के लिए आज शाम मीटिंग करने वाला है. मीटिंग में तय किया जाएगा कि गठबंधन विपक्ष में बैठेगा या सरकार बनाने की कवायद करेगा. INDIA दलों की यह मीटिंग कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पर होगी. गठबंधन को कुल 204 सीटें मिली हैं। सरकार बनाने के लिए गठबंधन को 272 सांसदों का समर्थन चाहिए. नीतीश और तेजस्वी एक ही फ्लाइट से दिल्ली पहुंचेंगे.

पीएम ने नीतीश-नायडू को फोन कर बुलाया

लोकसभा चुनाव (National Politics) नतीजों में भाजपा को 240 सीटें मिलीं, जो बहुमत के आंकड़े से 32 सीट कम हैं. हालांकि, NDA ने 292 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया. इससे पहले अलायंस के घटकदलों की बैठक बुलाई गई है. दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग में प्रधानमंत्री के आवास पर शाम 4 बजे यह बैठक होगी. इसमें बिहार के सीएम नीतीश कुमार और टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू मौजूद रहेंगे.

पीएम ने कल दोनों को फोन कर बैठक में शामिल होने को कहा था. इसके साथ ही NDA ने तीसरी बार सरकार (National Politics )  बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. चंद्रबाबू की TDP 15 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश की JDU 12 सीटों के साथ NDA में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. दोनों ही पार्टियां इस वक्त भाजपा के लिए जरूरी हैं. इनके बिना भाजपा का सरकार बनाना मुश्किल है.


ये भी पढ़ें  ……

  1. Buxar Lok Sabha : बक्सर के बागीयों ने बदला वोट का समीकरण, और ऐसे ध्वस्त हो गया भाजपा का किला
  2. Bihar Lok sabha Election : गिनती के बीच बिहार में सियासी हलचल, मिसा भारती ने कहा “चाचा” पलटी मारे तो उनका स्वागत हैं
  3. Lok Sabha Election Result : I.N.D.I.A गठबंधन के सरकार बनाने को लकेर आया राहुल का बयान

एक ही फ्लाइट में नीतीश और तेजस्वी

बिहार के सीएम नीतीश कुमार सुबह 11 बजे पटना से दिल्ली रवाना हो गए हैं. नीतीश जिस फ्लाइट से दिल्ली जा रहे हैं, उसमें RJD नेता तेजस्वी यादव भी सवार हैं. तेजस्वी INDIA ब्लॉक की बैठक में शामिल होने के लिए जा रहे हैं. यह बैठक शाम 6 बजे होगी. फ्लाइट में नीतीश ​​​​​​​और तेजस्वी का आमना-सामना हुआ. जो सुर्खियों में यह छाया हुवा हैं कि कहीं मीटिंग से पहले सेटिंग तो नहीं हो गई.

सरकार बनाने का फैसला मीटिंग में ही होगा

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने मंगलवार को नतीजों के बाद कहा था कि हम आगे की रणनीति मीटिंग के बाद ही बताएंगे. अगर पूरी स्ट्रैटजी अभी बता दी, तो मोदी जी होशियार हो जाएंगे. वहीं, राहुल गांधी ने भी कहा था कि विपक्ष में बैठने या सरकार बनाने का फैसला मीटिंग में ही होगा. दरअसल, नतीजों में गठबंधन (I.N.D.I.A) को कुल 204 सीटें मिली हैं. सरकार बनाने के लिए गठबंधन को 272 सांसदों का समर्थन चाहिए. यानी और 68 सीटो की जरूरत हैं. ऐसे में बहुमत के लिए उसे मौजूदा सीट शेयरिंग से बाहर भी पार्टनर खोजने की जुगत में लग चुका हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News