होमराजनीतिNDA Election Result Meeting : राष्ट्रपति ने भंग की लोकसभा, नरेंद्र मोदी...

NDA Election Result Meeting : राष्ट्रपति ने भंग की लोकसभा, नरेंद्र मोदी को चुना गया NDA का नेता

लोकसभा चुनाव (NDA Election Result Meeting) के बाद अब सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है. इसी सिलसिले में बुधवार को NDA की पहली बैठक पीएम आवास में शाम 4 बजे हुई. एक घंटे चली बैठक में मोदी को एनडीए का नेता चुना गया.

बैठक में 16 पार्टियों के 21 नेता शामिल हुए. सूत्रों के मुताबिक, 7 जून को एनडीए के सांसदों की बैठक के बाद राष्ट्रपति को सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा. राजनाथ सिंह, अमित शाह और जेपी नड्डा को सभी सहयोगी दलों के साथ वन-टू-वन बात करने और नई सरकार के स्वरूप पर चर्चा करने की जिम्मेदारी दी गई है. इस बीच पीएम मोदी के इस्तीफे और कैबिनेट को भंग करने की सिफारिश के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने लोकसभा को भंग कर दिया.


ये भी पढ़ें ….

  1. Lok Sabha Chunav Result : सरकार के गठन से पहले बढ़ी नीतीश की डिमांड, जाने चिराग और मांझी ने क्या मांगा
  2. Lok Sabha Election Result : लोकसभा चुनाव में जिस सीट के दम पर भाजपा ने खिची लकीर, जाने कैसे अयोध्या बन गई टेढ़ी खीर

NDA की बैठक में 16 पार्टियों के 21 नेता शामिल हुए

1. नरेंद्र मोदी, 2. जे.पी.नड्डा, भाजपा अध्यक्ष 3.राजनाथ सिंह, 4. अमित शाह 5.चंद्रबाबू नायडू, टीडीपी 6. नीतीश कुमार, जदयू 7. एकनाथ शिंदे, SHS 8.एच.डी. कुमारस्वामी, JD(S) 9. श्चिराग पासवान, LGP (RV) 10. जीतन राम मांझी, HAM 11. पवन कल्याण, JSP 12. सुनील तटकरे, राकांपा 13.अनुप्रिया पटेल, AD(S) 14. जयन्त चौधरी, रालोद 15. प्रफुल्ल पटेल, NCP 16. प्रमोद बोरो, UPPAL 17. अतुल बोरा, AGP 18. इंद्रा हैंग सुब्बा, SKM 19. सुदेश महतो, AJSU 20. राजीव रंजन सिंह, जदयू 21. संजय झा, जदयू बैठक में मौजूद रहे.

NDA के साथियों ने मंत्रालयों की लिस्ट सौंपी

सूत्रों के मुताबिक, टीडीपी ने 6 मंत्रालयों समेत स्पीकर पद की मांग की. वहीं, JDU ने 3, चिराग ने 2 ( एक कैबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार), मांझी ने एक, शिंदे ने 2 (एक कैबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार) मंत्रालयों की मांग की है. वहीं, जयंत ने कहा है कि हमें इलेक्शन के पहले एक मंत्री पद देने का वादा किया गया था. इसी तरह अनुप्रिया पटेल भी एक मंत्री पद चाहती हैं.

लोकसभा चुनाव (NDA Election Result Meeting) में भाजपा को 240 सीटें मिली हैं। यह बहुमत के आंकड़े (272) से 32 सीटें कम हैं. हालांकि NDA ने 292 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया.

चंद्रबाबू की TDP 16 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश की JDU 12 सीटों के साथ NDA में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. दोनों ही पार्टियां इस वक्त भाजपा के लिए जरूरी हैं. इनके बिना भाजपा का सरकार बनाना मुश्किल है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News