होमतकनीकBSNL Port Process : सिम कार्ड को BSNL में कैसे कराएं पोर्ट?...

BSNL Port Process : सिम कार्ड को BSNL में कैसे कराएं पोर्ट? जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस

सिम कार्ड को BSNL में पोर्ट (BSNL Port Process) करने की होड़ मचने लगी हैं. और ये तब हो रहे हैं जब मोबाइल ऑपरेटर कंपनियों के रिचार्ज प्लान महंगे हो रहे हैं. वोडाफोन-आइडिया, रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के महंगे रिचार्ज प्लान के बीच BSNL की याद आ रही. क्योंकि BSNL के टैरिफ प्लान प्राइवेट कंपनियों के मुकाबले सस्ते हैं.

ऐसे में मोबाइल नंबर पोर्टिबिलिटी (MNP) यानी नंबर पोर्ट करने को लेकर ग्राहकों में चर्चा जोरों की है. तो चलिए जानते हैं कि वोडाफोन-आइडिया, रिलायंस जियो और भारती एयरटेल यूजर्स कैसे अपना सिम कार्ड BSNL में पोर्ट करा सकते हैं…


ये भी पढ़ें..

MNP Rules: मोबाइल नंबर पोर्ट करना अब नहीं रहा आसान, ट्राई ने बना दिए सख्त नियम


सिम कार्ड को BSNL में कैसे करें पोर्ट? (BSNL Port Process)

  • सबसे पहले आप 1900 पर एक SMS भेजकर मोबाइल नंबर पोर्ट की रिक्वेस्ट डालें.
  • इसके लिए मैसेज बॉक्स में ‘PORT लिखकर एक स्पेस के बाद 10 डिजिट का अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • अगर जम्मू & कश्मीर के यूजर्स हैं, तो आपको 1900 पर कॉल करना होगा.
  • फिर आप अपना मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए BSNL के सर्विस सेंटर जाना होगा.
  • सर्विस सेंटर में आधार कार्ड या अन्य आईडी की डिटेल, फोटो और बायोमेट्रिक डिटेल ली जाएगी.
  • इसके बाद BSNL की नई सिम जारी हो जाएगी. इस दौरान कुछ पैसे चार्ज किए जा सकते हैं.
  • फिर आपको एक खास नंबर भेजा जाएगा, जिसकी मदद से नंबर एक्टिवेट कर होगा.

BSNL के टैरिफ प्लान

₹107 प्लान: ये BSNL की ओर से ऑफर किए जा रहे सबसे सस्ते प्लान में शामिल है. इस प्लान में 35 दिन की वैलिडिटी के साथ 3GB 4G डेटा और 200 मिनट की वॉयस कॉलिंग मिलती है.

₹108 प्लान: नए ग्राहकों के लिए BSNL का ये एक स्पेशल प्लान है, जिसमें 28 दिन की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है. साथ ही रोजाना 1GB डेटा मिलता है.

₹197 प्लान: BSNL अपने यूजर्स के लिए ये लंबी वैलिडिटी वाला ऑफर करता है. इसमें ग्राहकों 70 दिन की वैलिडिटी के साथ 2GB 4G डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग और पहले 18 दिनों के लिए रोज 100 SMS मिलते हैं.

₹199 प्लान: BSNL के इस प्लान में 70 दिनों के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है. इसके साथ 2GB डेटा भी ऑफर किया जाता है.

₹397 प्लान: BSNL के ग्राहकों को 397 वाले प्लान में कुल 150 दिन की वैलिडिटी मिलती है. प्लान में पहले 30 दिनों के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग के अलावा हर दिन 2GB 4G डेटा भी मिलता है.

₹797 प्लान: ये प्लान लंबी वैलिडिटी के लिए ऑफर किया जाता है, जिसकी वैधता 300 दिन की है. इस प्लान के तहत पहले 60 दिनों के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है. साथ ही हर दिन 2GB डेटा भी मिलता है.

₹1999 प्लान: सालभर की अवधि के लिए ग्राहकों को सबसे तगड़ा प्लान ऑफर किया जा रहा है. इस प्लान की वैधता एक साल की होती है. इसमें 600GB 4G डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग, BSNL ट्यून्स और कई अन्य सर्विस की सब्सक्रिप्शन ऑफर किया जा रहा है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News