होमरोजगारBihar Teacher News : बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा आज....6 लाख अभ्यर्थी...

Bihar Teacher News : बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा आज….6 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल, जाने नकल पर नकेल कसने के लिए क्या है तैयारी

बिहार में तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा (Bihar Teacher News) की आज से शुरुआत हो रही है. परीक्षा का आयोजन 19 से 22 जुलाई तक होगा. 27 जिलों में 404 सेंटर बनाए गए हैं. अभ्यर्थियों पर नजर रखने के लिए कुल 10 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. सभी सेंटर पर 100 मीटर की दूरी में सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक धारा-144 लागू रहेगी. पटना में आज 26 केंद्रों पर परीक्षा होगी.

19, 20 और 21 जुलाई को एक ही शिफ्ट में परीक्षा होगी. पहले शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 12:00 से लेकर 2:30 बजे तक होगी. वहीं, 22 जुलाई को दो शिफ्ट में एग्जाम लिया जाएगा. इसके लिए पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक और दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से लेकर शाम 5 बेस तक आयोजित की जाएगी. 87 हजार 774 पदों पर नियुक्ति के लिए लगभग छह लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है.


ये भी पढ़ें..

आज इन विषयों की होगी परीक्षा

आज पहले दिन कक्षा 6 से 8 तक के लिए गणित और विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू की परीक्षा होगी. जिसमें करीब 2.30 लाख अभ्यर्थी आज परीक्षा देंगे. चारों दिन मिलाकर परीक्षा में लगभग 6 लाख के करीब अभ्यर्थी शामिल होंगे. वहीं 20 जुलाई को प्राथमिक, 21 को माध्यमिक और 22 जुलाई को उच्च माध्यमिक के रिक्त पदों के लिए परीक्षा होगी.

आयोग की ओर से स्पष्ट निर्देश जारी

  • अभ्यर्थी परीक्षा प्रारंभ होने के 2 घंटे पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचेंगे. परीक्षा शुरू होने के 1 घंटे पहले अभ्यर्थियों की एंट्री नहीं होगी. इस संबंध में एडमिट कार्ड में अंकित आवश्यक निर्देश को उम्मीदवार ध्यान से पढ़ें.
  • अभ्यर्थी ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के समय यह सुनिश्चित करेंगे कि रोल नंबर के समक्ष बारकोड निश्चित रूप से अंकित रहें. यदि बारकोड अंकित नहीं रहने पर दोबारा अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड करें.
  • अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन में दिए गए फोटो पहचान पत्र के साथ परीक्षा केन्द्र में उपस्थित होंगे. अन्यथा उन्हें परीक्षा केन्द्र में एंट्री नहीं मिलेगी.
  • ओएमआर आंसर शीट में क्वेश्चन बुकलेट का सीरीज अंकित रहेगा. अभ्यर्थी ओएमआर सीट में क्वेश्चन बुकलेट की संख्या लिखेंगे एवं रोल नंबर का केवल गोला रंगना सुनिश्चित करेंगे.
  • आवेदन में अंकित तथ्य किसी भी समय जांच के क्रम में अन्यथा पाए जाने की स्थिति में संबंधित उम्मीदवार की उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है. आयोग की इस परीक्षा अथवा इस परीक्षा सहित आगामी परीक्षाओं में उन्हें भाग लेने से वंचित किया जा सकता है.
  • एग्जाम सेंटर पर मोबाइल, ब्लूटूथ, वाई-फाई गैजेट, इलेक्ट्रोनिक पेन, पेजर Wrist Watch (सामान्य / Smart) आदि जैसी सामग्री को ले जाने पर मनाही है.

कदाचार करते हुए पाए जाने पर पांच वर्षों के लिए प्रतिबंध

आयोग ने स्पष्ट निर्देश जारी करते हुए कहा है कि अगर कोई भी व्यक्ति या उम्मीदवार कदाचार करते हुए पाए जाने की स्थिति में इस परीक्षा सहित आगामी पांच वर्षों के लिए और परीक्षा (Bihar Teacher News) से संबंधित भ्रामक एवं सनसनी खेज अफवाह फैलाने की स्थिति में तीन वर्षों के लिए परीक्षाओं से वंचित किया जाएगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News