होमयोजनाpm mudra loan yojana : सरकार देगी अब 20 लाख तक का...

pm mudra loan yojana : सरकार देगी अब 20 लाख तक का लोन, वित्त मंत्री ने बजट में किया बड़ा एलान

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, देश में चलने वाली कई तरह की योजनाओं (PM Mudra Loan Yojana) के जरिए गरीब और मध्यम वर्ग को लाभ दिया जाता है. इसके लिए भारत सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है जिसमें से एक प्रधानमंत्री मुद्रा योजना. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (पीएमएमवाई) के तहत अब सभी गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु/सूक्ष्म उद्यमों को 20 लाख तक का ऋण दिया जाता है. इन ऋणों को PMMY के अंतर्गत मुद्रा ऋण के रूप में वर्गीकृत किया गया है.

इसी योजना (pm mudra loan yojana) को लेकर आज यानी 23 जुलाई 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश करने के दौरान मुद्रा लोन को लेकर एक बड़ा एलान किया. तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि ये एलान किया है और किन्हें इसका लाभ मिल सकेगा.


ये भी पढ़ें..

दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश करने के दौरान एलान किया कि अब मुद्रा लोन (pm mudra loan yojana) 20 लाख रुपये तक मिल सकेगा. जबकि इससे पहले ये लोन सीम 10 लाख रुपये तक की थी. ऐसे में इस घोषणा से मुद्रा लोन लेने वाले लोगों को सीधे तौर पर लाभ मिल सकता है.

क्या है ये योजना?

दरअसल, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (pm mudra loan yojana) को केंद्र सरकार चलाती है और इसके अंतर्गत लोगों को नया व्यापार शुरू करने के लिए बिना गारंटी के दस लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. हालांकि, आज बजट में अब इस सीमा को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है.

कब शुरु हुई योजना?

भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2015 में की थी. ये योजना सीधे तौर पर उन लोगों को लाभान्वित करती है, जो संसाधनों के अभाव में अपना नया व्यापार शुरू नहीं कर पाते हैं. योजना के तहत लाभार्थी को एक मुद्रा कार्ड मिलता है. मुद्रा कार्ड का उपयोग डेबिट कार्ड की तरह ही किया जाता है. इस कार्ड की सहायता से आप अपने व्यापार से जुडे़ खर्चों के लिए पैसे ले सकते हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News