होमस्वास्थ्यDiabetes का जानी दुश्मन है गिलोय, ब्लड शुगर को कर देगा लाइफ...

Diabetes का जानी दुश्मन है गिलोय, ब्लड शुगर को कर देगा लाइफ टाइम के लिए कंट्रोल, ऐसे करें सेवन

ब्लड शुगर (Blood sugar) लाइफस्टाइल से पनपने वाली एक ऐसी बीमारी है जो तमाम उम्र जिंदगी के साथ रहती है. डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. वरना इसकी वजह से कई और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

शुगर कंट्रोल (Blood sugar) और डायबिटीज (Diabetes) ठीक करने के लिए ना सिर्फ दवाइयां जरूरी हैं. बल्कि डाइट पर कंट्रोल करना भी जरूरी है. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए गिलोय का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह किसी दवा से कम नहीं हैं. कोरोना काल में गिलोय की डिमांड में तेजी आई थी. इससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. गिलोय की पत्तियों का रस और इसकी चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी गई है.


ये भी पढ़ें..

WHO के अनुमान के अनुसार, डायबिटीज से हर साल दुनियाभर में 16 लाख लोगों की मौत होती है. संगठन ने यह भी दावा किया है कि साल 2030 तक डायबिटीज विश्वभर में सबसे बड़ी मौतों की सांतवी सबसे बड़ी वजह होगी. एक संतुलित आहार और जीवनशैली अपनाकर ब्लड शुगर लेवल को आसानी से मैनेज किया जा सकता है.

डायबिटीज जड़ से होगी खत्म

आयुर्वेद में गिलोय को ‘मधुनाशिनी’ के नाम से जाना जाता है. जिसका अर्थ है ‘चीनी को नष्ट करने वाली’. इसलिए जब शुगर (Diabetes) के मरीज इस चाय को पीते हैं तो यह इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है. इससे अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

ये फास्टिंग और नॉन-फास्टिंग, दोनों ही शुगर को कम करने में मददगार है. वही आयुर्वेद के मुताबिक, न्यूरोपैथी की समस्या बहुत तेजी से बढ़ने लगती है. इसमें सेल्स और टिशूज खराब होने लगते हैं. इसका आपकी स्किन पर एक गहरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में गिलोय इस स्थिति से बचाने में मददगार है और डायबिटीज न्यूरोपैथी से खतरे को कम करता है और नसों को शुगर की वजह से खराब होने से बचाता है.

पोषक तत्वों से भरा है गिलोय

गिलोय औषधीय गुणों से भरपूर है. इसमें ग्लूकोसाइड और टीनोस्फोरिन, पामेरिन, और टीनोस्फोरिक एसिड पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें आयरन, फास्फोरस, जिंक, कैल्शियम समेत एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी कैंसर गुण भी पाए जाते हैं. डायबिटीज के मरीज अलग-अलग तरीकों से गिलोय का सेवन कर सकते हैं.

गिलोय का जूस

डायबिटीज के मरीज अलग-अलग तरीकों से गिलोय का सेवन कर सकते हैं. गिलोय के तने और पत्तियों का जूस बना लें. आप चाहें तो समें नीम, खीरा, टमाटर भी मिला सकते हैं. सुबह खाली पेट इस जूस के सेवन से काफी फायदा मिलता है.

लिवर और किडनी के लिए रामबाण है गिलोय

डायबिटीज (Diabetes) होने के साथ लिवर और किडनी की समस्या बड़ी तेजी से बढ़ने लगती है. गिलोय डायबिटीज की जटिलताओं जैसे अल्सर और किडनी की समस्याओं को कम करने में मददगार है. ये लिवर और किडनी के काम काज को तेज करता है और इनसे जुड़ी बीमारियों से बचाता है. तो, दोपहर और रात के खाने के बाद आधा चम्मच गिलोय पाउडर लें और इसे पानी में मिलाकर इसी नॉर्मल चाय बनाएं. फिर इसका सेवन करें।

डिस्क्लेमर – यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है. अधिक जानकारी के लिए एक्पर्ट्स से जरूर सलाह लें.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News