होममौसमIMD Rain Alert : बिहार-हिमाचल समेत इन राज्यों में अगले 7 दिनों...

IMD Rain Alert : बिहार-हिमाचल समेत इन राज्यों में अगले 7 दिनों तक होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग के चेतावनी

देश के अधिकांश राज्य में इन दिनों भयंकर बारिश (IMD Rain Alert) हो रही है. एक तरफ हिमाचल में बादल फटने से जानमाल का भारी नुकसान हुआ है तो दूसरी तरफ वायनाड में भूस्खलन से 300 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. बिहार-झारखंड और उत्तर प्रदेश में भी बाढ़ जैसे हालात हैं.

इन राज्यों में बहने वाली लगभग सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. प्रशासन, NDRF और सेना के जवान हर चुनैतियों से निपटने के लिए तैयार हैं. इस बीच IMD ने अगले तीन-चार दिनों के लिए अनुमान जाहिर किया है जिसमें कई प्रदेशों के लिए चेतावनी जारी की गई है. IMD के अनुसार अगले कुछ दिनों में पहाड़ी राज्य जैसे जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.

इन राज्यों के बिगड़े हालात

इसके अलावा IMD ने बताया कि मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ के साथ-साथ बिहार और झारखंड में भी मौसम के हालात ठीक नहीं है. IMD ने हिमाचल के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. हिमाचल के 10 जिलों में छह अगस्त तक भयंकर बरसात की चेतावनी दी गई है. वहीं, बिहार-झारखंड के लिए अगले 36 घंटे बेहद अहम हैं. यहां पर भारी बारिश और गरज-चमक के लिए चेतावनी जारी की गई है.

IMD ने जारी किया Yellow Alert

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD Rain Alert) ने बिहार के नौ जिलों के लिए अगले 36 घंटे के दौरान आंधी, आकाशीय बिजली गिरने और अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. ये जिले हैं: अरवल, बेगूसराय, भागलपुर, गया, जमुई, जहानाबाद, कैमूर, कटिहार, खगड़िया, लखीसराय, मुंगेर, नालंदा, नवादा, रोहतास और शेखपुरा. आईएमडी ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. इसके अलावा अगले दो-तीन दिनों में औरंगाबाद, बांका, भागलपुर, गया, जमुई, कटिहार, मुंगेर, नवादा और रोहतास जिलों में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली के साथ अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है. साथ ही, कटिहार, रोहतास, औरंगाबाद और गया जिलों में अगले चार-पांच दिनों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

रेड, येलो, ऑरेंज, अलर्ट का मतलब जाने

Red Alert का मतलब होता है- कदम उठाएं, Orange Alert का मतलब होता है- सतर्क रहें, Yellow Alert का मतलब होता है निगरानी बनाए रखें और अपडेट हासिल करते रहें. महाराष्ट्र के लिए भी मौसम विभाग (IMD Rain Alert) द्वारा जारी चेतवनी में बताया गया कि पालघर, नासिक, धुले, नांदुर्बार, कोल्हापुर और सिंधुदुर्ग में अगले तीन-चार घंटों में मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, तटीय राज्य गुजरात में भी मानसून ने अपना असर दिखाया है, यहां वलसाड के वापी में कई हिस्सों में पानी भर गया.

Jharkhand के लिए भी अलर्ट

झारखंड के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार देर रात से लगातार हो रही भारी बारिश से जनजीवन बेहाल हो गया है. बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड क्षेत्र में ढेंढे और सियारी पंचायत को जोड़ने वाला एक पुल शनिवार को ध्वस्त हो गया. हादसे के वक्त पुल से गुजर रहा भंवरीलाल प्रजापति नामक एक स्थानीय व्यक्ति पानी की तेज धार में बह गया है.

रांची में भारी बारिश की वजह से ओल्ड नेशनल हाईवे 75 पर मुरगू नदी पर बना डायवर्सन बह गया है और इस वजह से रांची से लोहरदगा, पलामू, गढ़वा, लातेहार की ओर जाने वाले वाहनों का परिचालन प्रभावित हुआ है. रांची के रातू रोड इलाके में बारिश की वजह से एक दीवार गिरने से उसकी नीचे आए चौथी कक्षा के एक छात्र की मौत हो गई.

शुक्रवार को रांची के दीपाटोली-बांधगाड़ी मुहल्ले में 50 से ज्यादा घरों में पानी भर जाने और बाढ़ जैसी स्थिति बनने की वजह से रेस्क्यू के लिए NDRF को उतरना पड़ा था. भारी वर्षा को देखते हुए सीएम हेमंत सोरेन के आदेश पर राज्य भर में शनिवार को सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रखे गए हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News