होमताजा खबरNitish Cabinet : नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म ,PMCH में होगी नई...

Nitish Cabinet : नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म ,PMCH में होगी नई भर्ती समेत 36 एजेंडों पर लगी मुहर

नीतीश कैबिनेट (Nitish Cabinet) की बैठक में मंगलवार को 36 एजेंडों पर मुहर लगी है. बैठक में पीएमसीएच में 4315 पदों पर नई नियुक्तियों को मंजूरी मिली है. कैबिनेट ने हैंडलूम निदेशालय बनाने का फैसला लिया है.

इसके लिए भर्ती निकाली जाएगी. इसके साथ परिवहन विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय में 102 पदों पर वैकेंसी निकलेगी. वहीं, पटना जू में 1977 से चल रही टॉय ट्रेन को फिर से चलाने की मंजूरी मिल गई है. दानापुर रेल मंडल इसका निर्माण कराएग. इसके साथ ही अवैध खनन की सूचना देने वाले लोगों को सरकार इनाम देगी. ट्रैक्टर की सूचना देने पर 5 हजार और ट्रक जैसे अन्य बड़े वाहन की सूचना देने पर 10 हजार दिया जाएगा.


ये भी पढ़ें..

बिहार की कंपनियों को मौका मिलेगा

कैबिनेट अपर मुख्य सचिव डॉ सिद्धार्थ ने बताया कि राज्य सरकार के इस प्रावधान से बिहार की कंपनियों को मौका मिलेगा. अभी बिहार के बाहर की कंपनियों को टेंडर ज्यादा मिल रहा है. बिहार की कंपनियों को पंद्रह फीसदी तक की छूट भी मिलेगी.

उद्योग नीति में बड़ा बदलाव

इसके साथ ही बिहार सरकार (Nitish Cabinet) ने उद्योग नीति में बड़ा बदलाव किया है. बिहार की कंपनी को टेंडर मिलेगा. इसके लिए बिहार में जीएसटी रजिस्टर्ड होना चाहिए. एल वन से अधिक दर रहने वाले कंपनी को टेंडर दिया जाएगा. एक साल पुरानी कंपनी को भी लाभ मिलेगा. वही राज्य सरकार ने सड़कों पर गाड़ियों की गति निर्धारण के लिए परिवहन विभाग को जिम्मा सौंपा है. एक्सीडेंट को रोकने के लिए यह किया गया है. अटल पथ, गंगा पथ जैसी सड़कों पर गति निर्धारण होगा. कमेटी का गठन किया गया है.

सरकारी सेवकों के मेडिकल रिवर्समेंट के प्रावधान में बदलाव

सरकारी सेवकों के मेडिकल रिवर्समेंट के प्रावधान को बदला गया है. आश्रित में सौतेले को लाभ नहीं मिलेगा. आश्रित में माता-पिता, पत्नी, पति, पुत्र, पुत्री, नाबालिग, भाई-बहन को सुविधा मिलेगी. 25 साल तक के अनमैरिड बेटे को लाभ मिलेगा. अनमैरिड बेटी को आश्रित माना जाएगा. मुख्यमंत्री परिवहन योजना को भी एक्सटेंड किया गया है. 2025-26 तक के लिए एक्सटेंड किया गया है.

पीएचईडी विभाग को ट्रांसफर की गई हर घर नल जल योजना

हर घर नल जल योजना पीएचईडी विभाग को ट्रांसफर किया गया है. नल जल योजना को मरम्मत के लिए 1 लाख 8 हजार प्रति यूनिट खर्च किया जाएगा. इस पर 3 हजार 6 सौ 11 करोड़ खर्च होगा.

पॉलिटेक्निक कॉलेज में 300 बेड का बॉयज हॉस्टल

जमुई में पॉलिटेक्निक कॉलेज में 300 बेड का बॉयज हॉस्टल बनेगा. जी प्लस 5 का हॉस्टल बनेगा. 250 बेड का महिला हॉस्टल भी बनेगा. कुल 72.61 करोड़ खर्च आएगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News