होमताजा खबरCorona lockdown : तारीख पे तारीख अगली तारीख, 31 मई तक रहेगा...

Corona lockdown : तारीख पे तारीख अगली तारीख, 31 मई तक रहेगा लॉक डाउन, क्या मिली छुट क्या रहेगा बंद

Corona lockdown- 4  में रेस्टोरेंट होम डिलीवरी कर सकते है. देश में 31 मई तक लॉकडाउन-4 बढ़ाया गया है. इस अवधि में शाम 4 बजे से सुबह 6:00 बजे तक कर्फ्यू जैसा माहौल रहेगा.

Corona lockdown -4 फेज़ /प्रधानमंत्री ने पिछले  सोमवार को वीसी के माध्यम से  तमाम मुख्यमंत्रियों की एक बैठक की थी जिसमे प्नदेश के कुछ मुख्यमंत्रियों ने  लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने की अपील की थी. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत आधा दर्जन से अधिक मुख्यमंत्रियों ने देश में लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का सुझाव दिया था.

ये भी पढ़ें: LIC Jeevan Umang Plan: एलआईसी के इस स्कीम में मिलते हैं गजब के फायदे, जानिए सारी डिटेल्स

लॉक डाउन- 4

नए दिशानिर्देश उन राज्यों के सुझावों पर आधारित हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने 11  सभी  मुख्यमंत्रियों के साथ पांचवीं चर्चा के दौरान 15 मई तक  रिपोर्ट मांगे थे. जिसमे की आज गृह मंत्रालय ने गाइड लाइन जारी कर दी है. मंत्रालय की तरफ से लॉक डाउन- 4 के लिए जो गाइडलाइन जारी की गई है.

उसमें फिलहाल छूट का दायरा बहुत ज्यादा नहीं बढ़ाया गया है. स्कूल, कॉलेज, कोचिंग पहले की तरह बंद रहेंगे. साथ ही साथ मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे और चर्च को भी बंद रखने का फैसला किया गया है.

घरेलु विमाने अभी नहीं करेंगी हवा से बात. फ़िलहाल  पहले से ज्यादा सतर्कता भी बरतने की अपील की है. वही 20 मई तक हर, थाना, हर कस्बा को बारीकी से परखा जायेगा, जो क्षेत्र इस अग्नि परीक्षा में सफल होंगे, वहां कुछ जरूरी अनुमति व छूट दी जा सकती है.

छूट दी जा सकती

यह छूट कुछ शर्तो के साथ दी जायेगी, इसके लिए 17-05 -2020 को एक गाइडलाइंस जारी किया जाएगा. बताते चले कि 17 मई से पुनः एक बार 14 दिनों के लिए देश मे लॉकडाउन की अवधि बढा दी गई है.

लॉक डाउन -4 में बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा की – बिहार के बाहर फंसे जो भी प्रवासी मजदूर बिहार आने को इच्छुक हैं उन सभी को बिहार लाया जाएगा. वे परेशान ना हों, धैर्य रखें, सुरक्षित रहें. सरकार पूरी क्षमता से सभी इच्छुक प्रवासी मजदूरों को जल्द से जल्द बिहार लाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है.

अब यह अवधि लॉक डाउन-4 फेज़ 31मई तक लागु रहेगा. वही अगर कोरोना का कहर जिन इलाकों में कम हुवा है वहां कुछ छुट दी जायगी. गृह मंत्रालय ने कहा कि किसानों को कम से कम दिक्कत हो, इसके लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर सहयोग करेगी. हालांकि अगले दो सप्ताह तक कोरोना की लड़ाई में और सतर्कता बरती जाएगी.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News