होमपटनाCourt angry: नियमों की अनदेखी से हाई कोर्ट नाराज कई शिक्षक बर्खास्त...

Court angry: नियमों की अनदेखी से हाई कोर्ट नाराज कई शिक्षक बर्खास्त तो कई अभी भी राडार में: शिक्षकों में हड़कंप

बक्सर, राजपुर प्रखंड के (Court angry) मध्य विद्या लय पटख वलिया के शिक्षक विजय कुमार एवं मध्य विद्यालय ददुरा की शिक्षिका अनीता देवी को पटना उच्च न्यायालय के निर्देश पर इन्हें बर्खास्त कर दिया गया है. इस संबंध में शिक्षा विभाग ने पत्र जारी करते हुए बताया कि पिछले 31 मई 2023 से ही इन्हें बर्खास्त कर दिया गया है.

शिक्षक सेवा शर्त 

राज्य शिक्षा विभाग के तरफ से इन शिक्षकों को पहले ही अवगत (Court angry) ) कराया गया था कि नियमावली के तहत वर्ष 19/10/ 2022 तक इन सभी शिक्षकों को टीचर ट्रेनिंग करना अनिवार्य था. जिसमें सभी विद्यालयों में पढ़ाने वाले अप्रशिक्षित शिक्षकों ने अपना प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया है. इन शिक्षकों को कई बार पत्र भेजकर विभाग के तरफ से अवगत कराया गया. फिर भी इनके तरफ से नियमों की अनदेखी की गई.

ये भी पढ़ें: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में दिए गए बयान पर मांगी माफी, बयान को लेकर पटना से दिल्ली तक मची थी हलचल

र्खास्त कर दिए गए 

जिसके आलोक में राज्य भर में स्कूलों में पढ़ाने वाले वैसे अप्रशि क्षित शिक्ष क अब बहैं. इन शिक्ष कों को प्रखंड नियोजन इकाई के तरफ से बर्खा स्त किया गया है. इसके अलावा प्राथमि क विद्या लय में पढ़ाने वाले पांच अन्य शिक्षकों के बर्खास्तगी के लिए भी पत्र प्राप्त हो गया है. जिसके लिए पंचायत नियोजन इकाई को पत्र देकर अवगत करा दिया गया है.

शिक्षा विभाग के तरफ से मिली जानकारी के अनुसार इन प्राथमि क शिक्ष कों में दुल्फा पंचायत के प्राथमि क विद्यालय हाजीपुर की शिक्षि का मुन्नी कुमारी, उधवपुर प्राथ मिक विद्या लय की शिक्षि का फुलवंती कुमारी, राजपुर पंचायत के प्राथ मिक  विद्या लय पुरैनी खुर्द की शिक्षि का मीरा कुमारी, हरपुर पंचायत के प्रा थमिक विद्या लय खानपुर के शिक्षक जगना रायण सिंह, रसेन पंचायत में उर्दू प्राथ मिक विद्या लय छतौना की शिक्षि का कुमारी नीलम को भी बर्खा स्त करने के लिए नियोजन इकाई को पत्र प्रेषित कर दिया गया है. शीघ्र ही जांच के बाद इन सभी शि क्षकों को बर्खा स्त कर दिया जाएगा. न्याया लय के निर्देश पर की गयी इस कार्र वाई से अन्य शि क्षकों में भी हड़कंप मच गया है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News