होमपटनाBihar Caibinet news: नीतीश कैबिनेट की मीटिंग ख़त्म: किसानों के लिए 100...

Bihar Caibinet news: नीतीश कैबिनेट की मीटिंग ख़त्म: किसानों के लिए 100 करोड़ समेत इन 35 एजेंडों पर लगी मुहंर

द भारत: Bihar Caibinet news: बिहार कैबिनेट की आज मीटिंग खत्म हो गई है. आज की मीटिंग में कुल 35 एजेंडों पर मुहर लगी है खास बात रही कि आज कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री के साथ ही डिप्टी सीएम भी भाग लेने पहुंचे थे. बता दें कि करीब हफ्ते भर बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव एक साथ हैं. दरअसल 18 जुलाई की विपक्षी एकता की बैठक में शामिल होने के बाद दोनों किसी भी सरकारी कार्यक्रम में एकसाथ नजर नहीं आ रहे थे.

Bihar Caibinet news: राजगीर के मलमास मेले के उद्घाटन में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव नहीं पहुंच सके थे. इसके बाद सियासी गलियारों में कई तरह की चर्चाएं शुरू हो गई थीं. आज कैबिनेट की बैठक में उपमुख्यमंत्री यादव के शामिल होने के साथ ही कयासों और चर्चाओं पर विराम लग गया.


ये भी देंखे: Realme C53: 108MP कैमरे वाले सस्ते रियलमी फोन की आज सबसे बड़ी सेल!


 

कैबिनेट में हुए अहम फैसले

बिहार सूखे की ओर बढ़ रहा है. सरकार ने अब किसानों को डीजल अनुदान देने का फैसला लिया है. इसके लिए 100 करोड़ रुपए की एडवांस निकासी पर मुहर लगाई गई है. वित्तीय वर्ष 2023-24 में स्वीकृत 50 करोड़ रुपए के अतिरिक्त यह राशि जारी की गई है इस राशि को फसलों की सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

बिहार के सरकारी अस्पतालों में अब सुलभ इंटरनेशनल की इंट्री दी गई है. मनोनयन के आधार पर हॉस्पिटल में मरीजों और उनके परिजनों के लिए शौचालय और स्नानघर उपलब्ध कराया गया है. सुलभ इंटरनेशनल टॉयलेट और वॉशरूम का रखरखाव भी देखेगा.


ये भी देंखे: Oppenheimer movie: अगर बॉलीवुड में बनती ये फिल्म तो ऐसे दीखते ये स्टार्स!


 

आंगनबाड़ी केंद्रों में वेज खानेवाले बच्चों के लिए भुनी मूंगफली परोसी जाएगी

बुधवार और शुक्रवार को मूंगफली खिलाई जाएगी. कैबिनेट ने इसके लिए कुल 216 करोड़ रुपए खर्च करने पर मुहर लगाई है. बिहार का सूचना आयोग और सशक्त होगा. आयोग में विभिन्न तरह के कुल 5 पदों का सृजन किया गया है.

बख्तियार-ताजपुर फोरलेन गंगा पुल के लिए 131 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं. केंद्र सरकार से राशि नहीं मिलने के कारण एडवांस में यह राशि स्वीकृत की गई. कुल 935 करोड़ रुपए के खर्च से यह ब्रिज बन रहा है.

बिहार नगरपालिका लिपिक संवर्ग नियुक्ति एवं शर्त में संशोधन किया गया है. नगर निगम और नगर परिषद में अनुकंपा के आधार पर कलर्क बनेंगे. नए नियमावली के तहत 18 साल के आयु वाले आवेदन कर सकेंगे. पूर्व में आयु सीमा 21 वर्ष थी.

तीन डॉक्टर बर्खास्त किए गए हैं. गोपालगंज के सिंघवलिया प्राथमिक चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार सिंह सेवा से बर्खास्त किए गए हैं. कटिहार सदर अस्पताल रेडियोलॉजी विशेष चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रवि कुमार और गोपालगंज रेफरल हॉस्पिटल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आनंद कुमार सुल्तानिया सेवा से बर्खास्त किए गए हैं. बर्खास्तगी पर कैबिनेट ने मुहर लगाई है. ये सभी पिछले कई सालों से बिना बताए गैर हाजिर थे.

बिहार सरकार के आयोग और बोर्ड के अध्यक्षों व सदस्यों को बीपीएससी के अध्यक्ष और सदस्य के बराबर मानदेय मिलेगा. मानदेय संशोधन पर कैबिनेट ने मुहर लगाई है. बिहार में 3 हजार नए प्राइवेट ट्यूबवेल लगेगे. इसके लिए 222 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News