होमबाजार/भावPersonal Loan: पर्सनल लोन की ईएमआई डिले हुई तो देना होगा मोटा...

Personal Loan: पर्सनल लोन की ईएमआई डिले हुई तो देना होगा मोटा जुर्माना, जानिए क्या हैं फीस स्ट्रक्चर

द भारत: Personal Loan: आपात स्थिति में पैसे की जरूरत को पर्सनल लोन के लिए जरिए पूरा करने में मदद मिलती है. सभी बैंक पर्सनल लोन पर अलग-अलग दरों पर ब्याज लागू करते हैं. इसके साथ ही कई तरह के अन्य शुल्क भी लगाए जाते हैं. एचडीएफसी बैंक ने पर्सनल लोन की फीस स्ट्रक्चर में बदलाव करते हुए फिक्स्ड टर्म लोन के लिए ओवरड्यू इंस्टॉलमेंट अमाउंट पर 18 फीसदी के हिसाब से लेट फीस वसूली जाएगी और जीएसटी भी लागू होगा. यह फीस अलग-अलग बैंक की भिन्न हो सकती है.


ये भी पढ़े: किरायेदार से परेशान है तो रेंट एग्रीमेंट बनवाते समय इन बातों का रखें ख़ास ध्यान!

ये भी पढ़े: खोलनी है सस्ती दुकान? तो सरकार करेगी मदद, कमीशन के साथ अलग से भी मोटी कमाई का मौका


पर्सनल लोन कैसे मिलता है

बहुत से लोग पर्सनल लोन तब लेते हैं जब उन्हें पैसों की तत्काल आवश्यकता होती है, क्योंकि पर्सनल लोन एक ऐसा लोन होता है जो बहुत कम या बिना किसी दस्तावेज के और सिक्योरिटी के बिना दिया जाता है. इस लोन के पैसे को किसी भी वित्तीय उपयोग में लाया जा सकता है. पर्सनल लोन देने के लिए बैंक आवेदनकर्ता का रीपेमेंट कैपेबिलिटी और क्रेडिट चेक करता है और ऑफर पेश करता है. जब आप इसे स्वीकार करते हैं तो पैसा आपके बैंक खाते में जमा हो जाता है.

पर्सनल लोन पर ब्याज दर

पर्सनल लोन के मामले में आवेदक की इनकम, बिजनेस, क्रेडिट स्कोर और लोन टेन्योर समेत अन्य बिंदुओं के आधार पर ब्याज दरें तय होती हैं. पर्सनल लोन की ब्याज दरें फिक्स्ड रहती हैं और उतार-चढ़ाव नहीं होता है. एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार 24 अप्रैल 2023 से पर्सनल लोन के फीस स्ट्रक्चर में बदलाव किया है. एचडीएफसी बैंक के अनुसार पर्सनल लोन के लिए 5 साल के टेन्योर तक 1 लाख लोन पर ब्याज दर 10.5 फीसदी है. वहीं, लोन अमाउंट और पेमेंट टेन्योर के हिसाब से ब्याज दर में बदलाव भी हो सकता है.


ये भी पढ़े: Cheque meaning in Hindi: Cheque को हिंदी में क्या कहते हैं, 100 में से 90 लोगों को नहीं मालूम, क्या आप जानते है?

ये भी पढ़े: Twitter पर हैं 500 फॉलोअर, तो आप भी कर सकते है मोटी कमाई, ऐसे करें अप्लाई!


ओवरड्यू इंस्टॉलमेंट और प्रॉसेसिंग चार्जेस

एचडएफसी बैंक के अनुसार फिक्स्ड टर्म लोन के लिए ओवरड्यू इंस्टॉलमेंट अमाउंट पर 18 फीसदी के हिसाब से लेट फीस वसूली जाएगी और जीएसटी भी लागू होगा. यह फीस अलग-अलग बैंक की भिन्न हो सकती है. वहीं, पर्सनल लोन के लिए प्रॉसेसिंग फीस और लोन प्रॉसेसिंग चार्जेस 4999 रुपये तक हो सकते हैं.


ये भी पढ़े: Aadhaar: आधार डिटेल्स अपडेट करने का ऑनलाइन तरीका हुआ आसान,ऐसे बदलें अपनी जन्मतिथि!

ये भी पढ़े: सहारा में फसा पैसा पाने के लिए गांव और दूरदराज के लोग ऐसे करे आवेदन!


 

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News