होमतकनीकWhat Will happen these websites: क्या देश का नाम बदलते ही बंद...

What Will happen these websites: क्या देश का नाम बदलते ही बंद हो जाएंगी ये वाली वेबसाइट्स? यहां जानें

What Will happen these websites: सोशल मीडिया पर भारत और इंडिया दोनों ट्रेंड कर रहा हैं. केंद्र सरकार ने अब इंडिया से देश का नाम भारत रखने का मन बना लिया हैं. यानी इंडिया नाम को अब हटाया दिया जाएगा.

ऐसे में एक सवाल यह भी है ट्रेंड कर रहा है कि यदि ऐसा होता है तो भारत की उन वेबसाइट्स का क्या होगा जो .in डोमेन पर काम कर रही हैं? क्या ये सभी वेबसाइट्स बंद हो जाएंगी? हालांकि, ये अभी सिर्फ संभवनाएं हैं.

सबसे पहले आप ये जान लीजिए कि अगर किसी देश का नाम बदलता है, तो उसके टॉप लेवल डोमेन जिसे टीएलडी भी कहते हैं पर असर पड़ सकता है. टीएलडी एक या दो अक्षर का डोमेन होता है, जो उस देश की वेबसाइट्स के आखिर में होता है. उदाहरण के लिए जैसे- www.india.gov.in

What Will happen these websites: अगर देश का नाम सिर्फ भारत रखा जाता है, तो यहां पर एक संभावना बनती है कि हो सकता है कि सरकार .in को बदलकर .bh कर दे या डोमेन कुछ और भी हो सकता है. मगर सरकार चाहे तो पहले वाले डोमेन .in को ही बरकरार रख सकती हैं. उससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला हैं.

अगर देश का नाम पूरी तरह भारत हो भी जाता है, तब भी सरकार चाहे तो पहले वाले डोमेन .in को ही बरकरार रखे और इसमें कोई बदलाव न करें. एक देश के इसके लिए उदाहरण भी है. दरअसल, चेक रिपब्लिक ने साल 2016 में अपना नाम बदलकर चेकिया कर लिया, लेकिन अपने टीएलडी को उसने .cr ही रहने दिया यानी उसमें कोई बदलाव नहीं किया.

मुख्यत: कौन से देशों के क्या डोमेन हैं ?
  • भारत – .in
  • अमेरिका – .us
  • जर्मनी – .de
  • यूनाइटेड किंगडम – .uk

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News